क्राइम शो 'जाल' दिखाएगा इंटरनेट के जरिए अपराधी कैसे लगा रहे हैं आपको चूना?

नई दिल्ली (29 मार्च): भारत में 2017 के पहले छह महीनों में हर 10 मिनट में कम से कम एक साइबर क्राइम की सूचना मिली थी। भारतीय कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम (सीईआरटी-इन) के अनुसार, साइबर अपराधों के कुल 27,482 मामले दुनिया भर में दर्ज किए गए हैं। इन्हें फ़िशिंग, साइट घुसपैठ, वायरस, रैनसमवेयर, डेटा चोरी, ड्रग्स और डीप  वेब, सामाजिक और संबंधों के अपराधों पर हथियारों का व्यापार शामिल हैं। डिजिटल भारत जैसी योजनाओं के साथ, ज्यादा से ज़्यादा भारतीय इंटरनेट का प्रयोग कर रहे हैं और इसलिए साइबर अपराधों को रोकना बहुत अहम है।

इंटरनेट सुरक्षा और उसके उल्लंघनों को ध्यान में रखते हुए, यह बहुत ज़रूरी है कि टेलीविज़न के खास कार्यकर्मों के द्वारा साइबर क्राइम के मुद्दों पर सही जानकारी दी जा सके। News24 पर एक खास कार्यक्रम 'जाल', ऐसी ही एक पहल है जो वर्चुअल और साइबर क्राइम के सभी मुद्दों पर आधारित है। हमारे आस-पास होते वास्तविक अपराधों में जुर्म करने वाले जैसे लूटेरे, हत्यारे, बलात्कारी या आपराधिक गिरोह को पकड़ना संभव होता है, क्योंकि जांच की प्रक्रिया से अपराधी की असलियत का पता चल जाता है। लेकिन इंटरनेट के अपराध में साइबर पुलिस के लिए अपराधी को पकड़ना बहुत मुश्किल होता है, क्योंकि उसकी पहचान छुपी होती है।

जाल शो में ऐसी ही कुछ सच्ची घटनाओं को दिखाया गया है। इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर सोशल मीडिया के करता-धर्ता और साइबर एक्सपर्ट्स किस तरह से साइबर क्राइम से पीड़ित लोगों की मामलों में मदद कर सकते हैं, जाल इस पर प्रकाश डालेगा। दर्शकों को ना सिर्फ उनसे जुडी कहानियां दिखाई जाएंगी, जो उनके आसपास असली घटनाओं से ली गई हैं और साथ ही साइबर सुरक्षा के बारे में उन्हें ज़रूरी जानकारी भी दी जाएगी। ऑनलाइन व्यक्तिगत जानकारी सांझा करना, अकाउंट और पासवर्ड की सुरक्षा करना, सोशल मीडिया गतिविधियां और अन्य डाटा सुरक्षा पर कई बातें दिखाई जाएंगी।

जाल शो की कहानिया इन मुद्दों पर होंगी हैकिंग, ऑनलाइन धोखाधड़ी, डार्क नेट, ट्रोलिंग, cyber stalking, dating और matrimonial site pe cheating, suicide game, रिवेंज पोर्न, डेटा चोरी इत्यादि। इस शो के एंकर एक कम उम्र के नौजवान हैं जोकि साइबर सुरक्षा के विषय में महत्वपूर्ण जानकारी देंगे, जो बच्चों, नौजवान और वयस्क के लिए ज़रूरी है। जाल किसी भी न्यूज़ चैनल पर आने वाला पहला ऐसा शो है जो खासतौर पर इंटरनेट संबंधित जुर्म पर आधारित है। ऐसे जुर्म की कहानियां, जिसकी चपेट में पूरी दुनिया आ गई है। जहां लोग फ़ोन, टेबलेट, लैपटॉप, और कम्प्यूटर्स के द्वारा किसी ना किसी तरह ऑनलाइन जुड़े रहते हैं। समाचार, शिक्षा, शॉपिंग या फिर नेटवर्किंग के लिए।

यह शो सच्ची घटनाओ से प्रेरित है, जहां वास्तविक नाम और जगह बदल दी गई है। जाल साइबर सिक्योरिटी की सभी महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आ रहा है, हर शुक्रवार रात 10 बजे और गुरूवार रात 11 बजे चैनल NEWS24 पर।