टीवी शो 'जाल', देखिए कैसे आपका बच्चा हो सकता है साइबर क्राइम का शिकार?

नई दिल्ली (18 अप्रैल): एक रिसर्च के अनुसार हिंदुस्तान में अब तक तकरीबन 30 प्रतिशत बच्चे किसी न किसी तरह के साइबर क्राइम (साइबर स्टाकिंग, डेफेमेशन, हैकिंग और साइबर बुलइंग) के शिकार हुए हैं। पता चला है क‍ि ज़्यादातर बच्चे अपनी ऑनलाइन एक्टिविटीज के बारे में अपने गार्जियंस से शेयर नहीं करते।

करीब 13.4 लाख बच्चे मोबाइल फ़ोन का इस्तेमाल करते हैं। सबसे खतरनाक बात ये है कि साइबर स्टाकिंग और साइबर बुलइंग में एक अपराधी विक्टिम के पीछे 24 घंटे, हफ्ते के 7 दिन और साल के पूरे 365 दिन पड़ा रह सकता है और उसको नुक्सान पहुंचा सकता है। दूसरी तरफ इंटरनेट की विशाल दुनिया में तकरीबन 500,000 से भी अधिक ऐसी वेबसाइट्स हैं जो बच्चों के लिए खतरनाक और अनुपयुक्त हैं, जैसे पोर्नोग्राफी के साइट्स।

अगर बच्चों को बिना रोक टोक के कंप्यूटर और इंटरनेट की सुविधा दी गयी हो, तो ये ज़रूरी है कि बच्चों की कंप्यूटर एक्टिवटी पर एक नज़र रखी जाए। ज़्यादार बच्चों के लिए पोर्न साइट्स पर जाना और वैसे URL Links पर क्लिक करना कोई आश्चर्य की बात नहीं, जहां एडल्ट साइट्स लिंक्ड होते हैं। एक बार बच्चे पोर्न वीडियोस देख लेते हैं तो उनके दिमाग पर गहरा असर पड़ जाता है।

ऑनलाइन ना सिर्फ बच्चों को प्रोनोग्राफी के साइट्स से बचाना ज़रूरी है, पर साइबर की काली दुनिया पर घुमते उन नकाबपोश अपराधियों से भी बचाना ज़रूरी है, जो इन मासूम बच्चों को अपने बने जाल में फंसाने का प्रयास करते हैं। यहीं पर ज़रूरी है बच्चों को Cyber Hygiene और Netiquette के विषय में सही जानकारी देना, ऑनलाइन जाने के तरीके, सोशल मीडिया पर अनजान लोगों से संपर्क, चाट रूम में paedophile और शातिर अपराधों को पहचानना, और अपना फ़ोन नंबर, पता व व्यक्तगत तस्वीरें शेयर नहीं करना। ये सभी बाते अभिभावकों को बच्चों से शेयर करना अति आवश्यक है।

आखिरकार ऐसा कोई सॉफ्टवेयर नहीं बना है, जो मां-बाप के और बच्चों के बीच बॉन्डिंग और विश्वास से बढ़कर है। इसलिए ये ज़रूरी है की पेरेंट्स और बच्चों के बीच संवाद बना रहे। इस शुक्रवार 'जाल' की अगली कड़ी में, कहानी इसी विषय पर केंद्रित है, जहां एक 12 साल की बच्ची अनजाने में सोशल मीडिया पर चली जाती है और साइबर स्टाकिंग की शिकार हो जाती है।

उस बच्ची के साथ क्या-क्या हुआ, यह देखिए शुक्रवार 9:55 पर टीवी शो 'जाल' में सिर्फ NEWS24 चैनल पर