हेल्थ से जुड़ी जानकारी चाहिए, सरकार के इन 'एप्स' का इस्तेमाल करिए

नई दिल्ली (7 अप्रैल): विश्व स्वास्थ्य दिवस (डब्ल्यूएचओ) की पूर्व संध्या पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने गुरुवार को कई स्वास्थ्य संबंधी मोबाइल एप्स लॉन्च किए। इनमें स्वस्थ्य भारत, अनमोल और ई-रक्तकोष नाम केर्ण मोबाइल एप्स शामिल हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, इस खास मौके पर जेपी नड्डा ने स्वास्थ्य की देखभाल के लिए लोगों को कई जानकारियां दीं। उन्होंने कहा कि मधुमेह जैसी जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों की रोकथाम के उपाय जरूर किए जाने चाहिए। खासतौर से युवाओं और किशोरों को ध्यान में रखते हुए ये उपाय बेहद जरूरी हैं। उन्होंने कहा कि भारत अपने मानव संसाधन का बेहतर उपयोग तभी कर पाएगा, जब देश की जनता शारीरिक रूप से स्वस्थ्य हो। 

स्वास्थ्य मंत्री ने 'स्वस्थ भारत' और 'अनमोल' एप्स लॉन्च किए। अनमोल एक टेबलेट आधारित एप है। जिससे अपने अधिकार क्षेत्र के लाभार्थियों के ताजा आंकड़े प्राप्त किए जा सकते हैं। उन्होंने इस अवसर पर ई-रक्तकोष पहल का भी शुभारंभ किया। यह एक एकीकृत ब्लड बैंक प्रबंधन सूचना प्रणाली है। इससे राज्य के सभी ब्लड बैंक एक नेटवर्क से आपस में जुड़ जाते हैं। 

नड्डा ने कहा कि इस पहल से आपात स्थितियों में जरूरतमंदों के लिए खून की उपलब्धता सुगम हो सकेगी। स्वास्थ्य मंत्री ने एक और मोबाइल एप 'इंडिया फाइट्स डेंगू' को भी लॉन्च किया। इसके बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि यह कीट जनित बीमारियों, खास तौर पर डेंगू की रोकथाम के लिए काफी प्रभावी साबित होगा। नड्डा ने इस अवसर पर सरकारी और निजी भागीदारी पीपीपी प्रणाली के तहत डायलिसिस केन्द्र स्थापित किए जाने के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए।