सरकार का लोगों को तोहफा, फ्री में दे रही महल!

नई दिल्ली(25 मई): एक अशियाने का सपना कौन नहीं देखता। इसके लिए हम जिदंगीभर की कमाई लगा देते हैं। लेकिन जब आपसे कहा जाए कि आपको मुफ्त में महल दिया जा रहा है तो हर कोई दोनों हाथों से लपकना चाहेगा। जी हां इटली की सरकार करीब 103 ऐतिहासिक साइट्स, महल, मठ और टाॅवर्स फ्री में दे रही है।

- इटली को एक आकर्षित पर्यटन स्थल बनाने के लिए सरकार ने ये कदम उठाया है। जो लोग इन इमारतों के मालिक बनने में इच्छुक हैं उन्हें ये बताना होगा कि वो इस इमारत को कैसे ठीक करवाएंगे। क्या वो इसे होटल बनाएंगे, या स्पा, या फिर रेस्टोरेंट और या फिर कोई पर्यटन स्थल। जितनी भी इमारतें सरकार देगी उनके पास वॉकिंग रूट या साइकलिंग पाथ जरूर होंगे ताकी इटली में लोगों को पैदल चलने और साइकलिंग के लिए प्रेत्साहित कर सकें।

- इन ऐतिहासिक इमारतों में 11वीं सेंचुरी का महल कास्टेलो दी ब्लेरा और 13वीं सेंचुरी का महल कास्टेलो दी मोंटेफियरो भी शामिल हैं।

- इमारतों को लेने वालों को नौ साल तक प्राॅपर्टी का हक मिलेगा और उसके बाद उन्हें ये हक रेन्यू करवाने होंगे। इमारतों के कैसे ठीक करवाएं इनका बेस्ट आइडिया देने वालों को 50 साल के लीज का रिवॉर्ड दिया जाएगा। इस परियोजना में आगे 200 और इमारतें जोड़ी जाएंगी।