72 घण्टे लगे चारधाम यात्रा मार्ग खोलने में

नई दिल्ली(22 जुलाई): उत्तराखंड में भले ही अभी 200 से ज्यादा सड़क मार्ग बंद हैं लेकिन सीमा सड़क संगठन और लोक निर्माण विभाग की मदद से चार धाम यात्रा मार्ग खोल दिए गए हैं। पिछले कई दिनों से बंद पड़े इन रास्तों के चलते सूबे में आये यात्रियों को तो परेशनियों का सामना करना पड़ ही रहा था। स्थानीय लोग भी मुसीबतों से दो चार हो रहे थे।

जेसीबी व बुलडोजरों की सहायता से इन राष्ट्रिय राजमार्गों को  खोलने  की तमाम कोशिशें विफल हो जाने के बाद इन मार्गों पर डायनामाइट लाग कर ब्लास्ट किये गए तब कंही जाकर इन मार्गों को छोटे, बड़े वाहनों की आवाजाही के लिए खोला जा सका।

पिछले 72  घण्टे से ज्यादा बंद पड़े इन मार्गों को खोलने के लिए सरकार पर काफी दबाव था। देश विदेश से आये सैंकड़ों यात्री इन मार्गों के बंद होने के कारण जगह जगह न सिर्फ फंसे थे बल्कि कई ऐसे लोग भी इन मार्गों के बंद होने के चलते रास्तों में फंस गए थे जिन्हें इलाज की सख्त आवश्यकता थी। एसडीआरएफ और एनडीआरएफ के जवान हालांकि ऐसे लोगो को अपनी जान जोखिम में डाल कर रेस्क्यू करने में लगे थे लेकिन इस काम में जवानों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा था। रास्ते बंद होने के कारण लोगों को सुरक्षित निकालने में इतना समय बर्बाद हो जा रहा था की कई लोगों की जान बचाई नहीं जा सकी।