BREAKING: बिटकॉइन के जरिए काले धन को किया जा रहा है सफेद

नई दिल्ली (13 दिसंबर): अगर आपने बिटकॉइन में पैसा लगाया है तो आप मोदी सरकार के निशाने पर आ सकते हैं, क्योंकि आयकर विभाग को शक है कि कई लोग अपना टैक्स बचाने और कालेधन को ठिकाने लगाने के लिए बिटकॉइन में पैसा लगा रहे हैं।

इसी को देखते हुए आयकर विभाग ने देशभर की बिटकॉइन एक्सचेंजों का सर्वे शुरू कर दिया है। आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग ने बुधवार को देश में स्थित कई बिटकॉइन एक्सचेंजों का सर्वे किया है। सूत्रों के मुताबिक आयकर विभाग ने बुधवार को दिल्ली, बेंगलुरू, कोच्चि, हैदराबाद और गुरुग्राम में आज सुबह 9 बिटकॉइन एक्सचेंजों का सर्वे किया है। बिटकॉइन में पैसा लगाने वाले निवेशकों और कारोबारियों की पहचान और उनकी ट्रांजेक्शन का पूरा ब्यौरा लेने के लिए यह सर्वे किया गया है।

बिटकॉइन की कीमतों में हाल के दिनों में कई गुना तेजी आ चुकी है, 2017 के दौरान बिटकॉइन का भाव करीब 18 गुना बढ़ चुका है, दिसंबर में अबतक बिटकॉइन अपने निवेशकों को करीब दोगुना रिटर्न दे चुका है। भारतीय रिजर्व बैंक ने बिटकॉइन में निवेश को लेकर आगाह भी किया है लेकिन इसके बावजूद इसकी कीमतों में एकतरफा तेजी बनी हुई है। मंगलवार को उद्योग संगठन एसोचैम ने भी सरकार से मांग की थी कि बिटकॉइन पर तुरंत प्रभाव से रोक लगा दी जाए।