इसरो एक साथ 104 सैटेलाइट लॉन्च कर बनाएगा विश्व रिकॉर्ड

नई दिल्ली ( 7 फरवरी): भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र (इसरो) द्वारा विश्व रिकॉर्ड बनाने की पूरी तैयारी कर ली गई है। अगले सप्ताह विश्वपटल पर रिकॉर्ड बनाने के लिए इसरो 15 फरवरी को श्रीहरिकोटा अंतरिक्ष केंद्र से एक साथ 104 उपग्रह छोड़ेगा।  इनमें 101 विदेशी उपग्रह भी शामिल होंगे। एक साथ ही इतनी संख्या में सैटेलाइट लॉन्च करना अपने आप में एक रिकॉर्ड बनेगा।

गौरतलब है कि इससे पहले वर्ष 2014 में एक साथ 37 उपग्रह छोड़कर रूस ने वर्ष 2013 में 29 सैटेलाइस एक साथ छोड़ने के अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के रिकॉर्ड को तोड़ दिया था।

अब भारतीय अतंरिक्ष एजेंसी इसरो एक साथ रूस द्वारा छोड़े गए सैटेलाइट्स के तीन गुना से ज्यादा 104 उपग्रह छोड़ कर विश्व रिकॉर्ड कायम करेगा। इन सभी सैटेलाइट्स का भार 1,500 किलोग्राम है। इसरो इससे पहले भी एक साथ कई सैटेलाइट्स छोड़ने का कारनाम कर चुका है। इसरो द्वारा साल 2016 में एक बार में 20 उपग्रहों को छोड़ा गया था।

इसरो के एक अधिकारी ने कहा, ‘हमने अंतरिम रूप से पृथ्वी से करीब 500 किमी ऊपर सन-सिंक्रोनस कक्षा में सुबह करीब नौ बजे उपग्रहों को छोड़ने का फैसला किया है।’

इन सैटेलाइट्स में तीन भारतीय, 88 अमेरिकी और बाकी इजरायल, कजाखिस्तान, नीदरलैंड्स, स्विट्जरलैंड और संयुक्त अरब अमीरात के हैं।