इजरायल के पास हैं ये खतरनाक हथियार, जिसका दुनिया के पास नहीं तोड़

नई दिल्ली (4 जुलाई): चीन से बिगड़ते रिश्तों के बीच पीएम मोदी हथियारों के मामले में दुनिया के सबसे विकसित देश इजरायल के दौरे पर निकल चुके हैं। इजरायल भले ही दुनिया के नक्शे पर एक छोटा देश है पर इसके हथियारों को पूरी दुनिया में प्रयोग किया जाता है।


भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल यात्रा से भारत-इजरायल संबंधों को एक नई दिशा देना चाहते हैं। इजारयल हमारे लिए एक जांचा परखा दोस्त है और भारत चाहता है कि इजरायल रक्षा के क्षेत्र में हर वो सहयोग करे ताकि भारत-इजरायल की दोस्त को एक नई उंचाई पर पहुंचाया जा सके।


इजरायल की ताकत का पता इस बात से लगता है कि काफी छोटा होने के बावजूद सैन्य ताकत के हिसाब से ये दुनिया का 15वां सबसे ताकतवर देश है। यहीं नहीं इजरायल के पास कुछ ऐसे अचूक हथियार हैं, जिनका तोड़ दुनिया में किसी के पास नहीं।


इजरायल के इन हथियारों से डरती है दुनिया


बराक-8

बराक 8 को दुनिया की सबसे खतरनाक मिसाइल की कैटेगरी में रखा जाता है। बराक 8 मिसाइल की खासियत है कि ये जमीन से हवा में मार करने की अचूक ताकत रखती है। इजरायल भारत को बराक 8 मिसाइल सप्लाई करता रहा है।


ईएलएम-2238 स्टार

ईएलएम-2238 स्टार की खासियत ये है कि हवा और जमीन से दुश्मनों के हथियार इसके पकड़ में तुरंत आ जाते हैं। दुनिया में सबसे तेज राडारों में से एक माना जाता है ईएलएम-2238 स्टार को। इजरायल कई देशों को इन राडार की आपूर्ति करता है। भारत भी इस तरह के रडार पर इजरायल से समझौता कर सकता है।


फाल्कन एयर वार्निंग सिस्टम


फाल्कन एयर वार्निंग सिस्टम की खासियत है कि हवा में किसी भी तरह के खतरे की चेतावनी यह सिस्टम तुरंत देता है। इजरायल भारत के साथ 8,000 करोड़ रुपए से ज्यादा के समझौते पिछले कुछ समय से कर चुका है। 


डर्बी मिसाइल

डर्बी मिसाइल देखने में भले ही आपको एक आम मिसाइल लगे, लेकिन ये डर्बी मिसाइल इजरायल की सबसे बड़ी ताकत मानी जाती है। लड़ाकू विमानों में इस मिसाइल का खूब प्रयोग किया जाता है। हवा से हवा में मार करने वाली सबसे बेहतरीन मिसाइलों में से ये एक है।


सर्चर एयरक्राफ्ट

सर्चर एयरक्राफ्ट को इजरायल का सबसे श्रेष्ठ मानव रहित विमान माना जाता है। पिछले सालों में इजरायल ने भारत को यह विमान भी मुहैया कराया है।