पाकिस्तान को इजराइल का बड़ा झटका, कहा- कश्मीर मुद्दे पर कभी नहीं देंगे पाक का साथ

नई दिल्ली (19 अगस्त): नापाक पाकिस्तान को कश्मीर के मुद्दे पर इजराइल ने बड़ा झटका दिया है। अबतक कश्मीर के मुद्दे पर चुप रहने वाले इजराइल ने साफ कहा है कि वो इस मुद्दे पर कभी भी पाकिस्तान का साथ नहीं देगा। इजरायल का ये बयान भारत के लिए खासा मायने रखता है क्योंकि अब तक कश्मीर मामले पर वह चुप ही रहा है। 

1990 के दशक के शुरुआती वर्षों में भारत ने इजरायल के साथ अपने पूर्ण कूटनीतिक संबंध स्थापित किए थे। तब से ही इजरायल का यह पक्ष रहा है कि कश्मीर भारत का अभिन्न हिस्सा है। जनकारों के मुताबिक 2003 में पाकिस्तान के प्रति इजरायल की नीति में थोड़ा बदलाव आया था और उसने पाक को मुस्लिम जगत के एक महत्वपूर्ण देश के तौर पर देखना शुरू किया था। 

2003 में भारत आए इजरायल के तत्कालीन प्रधानमंत्री ने दिल्ली में जारी बयान में कश्मीर को लेकर कोई बात नहीं कही थी। यही नहीं हाल ही में जब देश के पहले पीएम के तौर पर नरेंद्र मोदी इजरायल पहुंचे तो वहां भी साझा बयान के दौरान जम्मू-कश्मीर मुद्दे पर कोई बयान नहीं जारी किया गया। जम्मू-कश्मीर में अक्सर तनाव रहता है, जिसके लिए भारत सीमा पार आतंकवाद को जिम्मेदार ठहराता रहा है।

इजरायली अधिकारियों के मुताबिक किसी भी स्थिति में पाकिस्तान को समर्थन करने का सवाल ही नहीं है, भले ही जम्मू-कश्मीर में कैसी भी परिस्थिति हो। अमेरिकी यहूदी कमिटी की ओर से आयोजित भारतीय पत्रकारों और प्रतिनिधिमंडल के इजरायल दौरे के वक्त टाइम्स ऑफ इंडिया की ओर से पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह इजरायली अधिकारियों ने यह बात कही।