अंतरिक्ष से ही दुश्मनों की मिसाइलों को नष्ट कर देगा इस्राइल

नई दिल्ली (20 जनवरी): अमेरिका की तरह अब इस्राइल ने भी ऐसी प्रणाली विकसित कर ली है, जो दुश्मन की मिसाइलों को अंतरिक्ष से ही नष्ट कर देगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, इस्राइली रक्षा मंत्रालय ने अपने देश के बैलिस्टिक मिसाइल शील्ड को अपग्रेड करने के बारे में जानकारी देते हुए कहा है कि अमेरिका की मदद से ऐरो-3 को विकसित कर लिया गया है। बताया गया है कि अब देश की तरफ दागी गई किसी भी मिसाइल या रॉकेट को अंतरिक्ष से ही मिसाइल दागकर नष्ट किया जा सकेगा।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस्राइली एयरोस्पेस इंडस्ट्रीज़ तथा बोइंग द्वारा मिलकर तैयार किए गए ऐरो-3 सिस्टम को इस्राइली वायुसेना में शामिल कर लिया गया। इस्राइली रक्षा मंत्रालय द्वारा इस संदर्भ में जारी बयान के मुताबिक ऐरो-3 दरअसल एयरो-2 प्रणाली का ही अपग्रेडेड संस्करण है। जो वर्ष 2000 से वायुसेना में शामिल है।

इस्राइली रक्षा मंत्रालय ने बताया कि ऐरो-3 प्रणाली के आने के बाद इस्राइल पर मिसाइल हमले की आशंका बहुत हद तक कम हो जाएगी। ऐरो-3 प्रणाली में मिसाइल को पहले अंतरिक्ष में भेजा जाता है, जहां से वह लक्ष्य को तलाश कर उसे नष्ट कर देती है, जबकि एयरो-2 में किसी हमलावर मिलाइल को वायुमंडल के भीतर ही खत्म किया जा सकता है।

यह भी बताया जा रहा है कि ऐरो-3 प्रणाली के आने के बाद अब इस्राइल पर परमाणु, बायोलॉजिकल तथा कैमिकल हमलों का खतरा भी लगभग खत्म हो गया है, क्योंकि इससे किसी भी तरह की मिसाइल को अंतरिक्ष से ही खत्म किया जा सकता है।