ISIS ने कुंभ मेले और केरल फेस्ट में हमले की दी धमकी

नई दिल्ली(16 नवंबर): आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट भारत ने हिंदू उत्सवों को लोन वुल्फ अटैक से निशाना बनाने की धमकी दी है। आईएस की ओर से टेलिग्राम ऐप पर जारी की गई ऑडियो क्लिप में यह बात सामने आई है। 

- आईएस के रिक्रूटर की ओर से मलयाली भाषा में जारी इस क्लिप में कुंभ मेले और केरल के सालाना उत्सव त्रिसूर पुरम को निशाना बनाने की बात कही गई है। केरल के कासरगोड के आईएस रिक्रूटर ने भारतीय मुस्लिमों से ऐसे उत्सवों पर लोन वुल्फ अटैक करने को कहा है। 

- आतंकी ने अपने संदेश में कहा है कि ऐसे उत्सवों को आतंकी श्रद्धालुओं की भीड़ पर ट्रक चढ़ाकर और खाने में जहर मिलाकर निशाना बना सकते हैं। पश्चिम में इस्लामिक स्टेट ने ऐसे ही तरीके अपनाकर कई आतंकी हमलों को अंजाम दिया है। 

- ऑडियो में संदेश जारी करने वाले आतंकी की पहचान कासरगोड के अब्दुल राशिद उर्फ अब्दुल्ला अब्दुल राशिद के तौर पर हुई है। कासरगोड इस्लामिक स्टेट मामले में अब्दुल्ला मुख्य आरोपी है, इस केस की जांच एनआईए कर रही है। 

- कासरगोड के 21 लोगों को 'रैडिकलाइज' करने के मामले में एनआईए जांच कर रही है। 2016 में महिलाओं और बच्चों समेत 21 लोग तीर्थ यात्रा के लिए इस्लामिक स्टेट के नियंत्रण वाले अफगानिस्तान के नांगरहर प्रांत गए थे। इसके बाद ये लोग इस्लामिक स्टेट में शामिल हो गए। इनमें से 15 लोगों के खिलाफ इस्लामिक स्टेट ने चार्जशीट दाखिल की है, एक व्यक्ति एनआईए की हिरासत में है, जबकि 14 अन्य फरार हैं। 

- एनआईए ने अब्दुल राशिद के मित्रों के सहयोग से ऑडियो क्लिप में उसकी आवाज की पड़ताल की है। एनआईए के एक अधिकारी ने बताया, 'एनआईए की ओर से इस क्लिप की जांच की गई है। पूर्व में उसकी ओर से भेजे गए 18 से 20 क्लिप्स के आधार पर उसकी आवाज की पहचान की गई है।' इस संदेश में कहा गया है, 'यदि आप हिजरा (इस्लामिक स्टेट के इलाके में तीर्थयात्रा) नहीं कर सकते हैं तो आपको अपनी दौलत का इस्तेमाल जिहाद के लिए करना चाहिए। यदि यह भी संभव नहीं हैं तो मूर्तिपूजक और नास्तिकों पर हमले करें। अपनी बुद्धि का इस्तेमाल करें। उनके खाने में जहर मिला दें और ट्रकों का इस्तेमाल करें।'