शायद अभी भी जिंदा है बगदादी: अमेरिकी कमांडर

नई दिल्ली(1 सितंबर): अमेरिकी सेना के शीर्ष कमांडर ने रूस के दावों से उलट अभी भी इस्लामिक स्टेट समूह के मुखिया अबु बकर अल-बगदादी के जिंदा होने की आशंका जताया है। जबकि रूस ने दावा किया था कि एक महीने पहले किए गए हमले में शायद उसकी मौत हो गई है।

- इराक और सीरिया में इस्लामिक स्टेट समूह से लड़ रहे गठबंधन बलों का नेतृत्व करने वाले अमेरिकी सेना के लेफ्टिनेंट जनरल स्टीफन टाउन्सेंड ने कहा है कि वो अभी मानते हैं कि इस्लामिक स्टेट का नेता अल-बगदादी अभी जिंदा है।

- इस बारे में टाउन्सेंड ने कहा कि उनका ऐसा भरोसा सबूतों के अभाव के कारण पैदा हुआ है। अल-बगदादी के मारे जाने की जो बात कही जा रही थी, वह महज अफवाह थी। 

- उन्होंने कहा, ‘खुफिया सूत्रों ने भी कुछ ऐसे संकेत दिये हैं कि बगदादी अभी जिंदा है।’ हालांकि टाउन्सेंड ने खुफिया सूत्रों के बारे में ज्यादा कुछ जानकारी नहीं दी है।

- रूसी अधिकारियों ने जून में कहा था कि इस बात की पूरी संभावना है कि एक महीने पहले राका और सीरिया के बाहरी इलाके में रूस के हवाई हमले में अल-बगदादी मारा गया है।

- पेंटागन ने गुरुवार को अपने बगदाद मुख्यालय में संवाददाताओं को बताया, ‘टाउन्सेंड ने कहा है कि अमेरिका और गठबंधन सेना सक्रियता से अल-बगदादी को ढूंढ रही है। अगर उसे खोज लिया गया, तो शायद उसे पकड़ने के बजाय मार गिरायें।’ 

- टाउन्सेंड ने कहा कि अल-बगदादी के छिपे होने के बारे में एक अंदाजा है और वह तथाकथित मध्य फ़रात नदी घाटी में छिपा हो सकता है, जो पूर्वी सीरिया के देईर एल-ज़ोर शहर से लगभग पश्चिमी इराक के रावा शहर तक फैला है।