ISIS ने की दरिंदगी की सारी हदें पार, बच्चों के खिलौनों में लगा रहा बम

नई दिल्ली ( 31 अक्टूबर ) : इराक के शहर मोसुल में ISIS के आतंकी दरिंदगी की सारी हदें पार करने लगे हैं। isis के आंतकवादियों के निशाने पर अब बच्चे हैं। बच्चों के पसंदीदा खिलौनों जैसे टेडी बीयर, टॉय ट्रक्स में आतंकी बम फिट कर रहे हैं। शहर लंबे समय से आतंकियों और इराकी सुरक्षा बलों के बीच चल रही जंग की चपेट में है, ऐसे में बच्चों के लिए यहां खिलौनों का मिल जाना ही बड़ी बात है। आतंकी इसी का फायदा उठाकर बच्चों को निशाना बनाने की कोशिश में है।

जैसे ही इन खिलौनों को छुआ जाता है, ये फट जाते हैं। एक अंग्रेजी वेबसाइट के मुताबिक इराकी सुरक्षा बलों ने ऐसे कई खिलौना बमों को डिफ्यूज किया है और उन्हें बम डिस्पोजल ट्रेनिंग सेंटर में प्रदर्शनी के लिए रखा है। सुरक्षा बलों ने बच्चों को निशाना बना रहे IS आतंकियों को 'जानवरों से भी बदतर' बताया है।

इराक के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल को ISIS के कब्जे से छुड़ाने के लिए इराकी सेना और कुर्दिश लड़ाकों ने बड़ा अभियान छेड़ रखा है। IS को शहर के बाहर से कोई मदद न मिल सके, इसलिए करीब 40 हजार लड़ाकों ने मोसुल को चारों तरफ से घेर रखा है। कुर्दिश फोर्स के कर्नल नवजाद कामिल हसन ने वेबसाइट को बताया कि ISIS आतंकी जानते हैं कि इन खिलौना बमों को कुर्द लड़ाके तो छूने से रहे, लेकिन बच्चें जरूर छुएंगे। उनकी यूनिट पिछले 2 साल में 50 टन से ज्यादा विस्फोटकों को निष्क्रिय कर चुकी है। मोसुल पर ISIS का जून 2014 से ही कब्जा है।