ISIS के नए मॉड्यूल के निशाने पर था RSS दफ्तर, अबतक 9 गिरफ्तार

Photo: ANI

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (26 दिसंबर): राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) ने यूपी एटीएस के साथ छापेमारी करते हुए राजधानी दिल्ली और उत्तर प्रदेश सहित 16 जगहों पर छापेमारी की है। यह छापेमारी आतंकी संगठन ISIS के मॉड्यूल पर आधारित 'Harkat ul Harb e Islam" के आतंकियों को पकड़ने के लिए की। इस मामले में उत्तर प्रदेश के अमरोहा के मदरसे से 5 संदिग्ध गिरफ्तार किए जा चुके हैं जबकि राजधानी दिल्ली से भी 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, इनके पास 7 ग्रेनेड लॉन्चर, तलवारें बरामद की गई हैं। NIA के मुताबिक, ये एक बड़ा मॉड्यूल है और इस बारे में शाम चार बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस कर पूरी जानकारी दी जाएगी।

NIA द्वारा छापेमारी उत्तर प्रदेश के अमरोहा, दिल्ली के जाफराबाद जैसे कुल 16 इलाकों में की गई। बताया जा रहा है कि अमरोहा से जिन लोगों को हिरासत में लिया गया है, उनके पास से हथियार और बम बनाने का सामान भी बरामद किया गया है। जानकारी के अनुसार, उत्तर प्रदेश के अमरोहा के सैदपुरइम्मा गांव में हुई इस छापेमारी में 5 लोग गिरफ्तार हो चुके हैं। यहां एक बंद मकान में लोगों से पूछताछ की जा रही है। इन छापेमारी के अलावा NIA ने मेरठ के किठौर में भी छापेमारी की है, यहां एक संदिग्ध को गिरफ्तार किया गया है। किठौर से भी 4 संदिग्धों को हिरासत में लिया गया है।

सूत्रों की मानें तो इस संगठन के निशाने पर दिल्ली पुलिस का हेडक्वार्टर, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ का दफ्तर समेत कई अहम जगह थे। एनआईए ने जिन संदिग्धों को पकड़ा है उनका संबंध ISIS से बताया जा रहा है। बुधवार को हुई इन छापेमारियों में अभी तक 7 पिस्टल दिल्ली से, एक अमरोहा से और एक ग्रेनेड लॉन्चर बरामद किया गया है। गृह मंत्रालय द्वारा भी इस प्रकार के अलर्ट पहले भी जारी किए जा चुके हैं, जिनमें ISIS द्वारा भारत में पैर पसारने की बातें कहीं गई थीं। इसी आधार पर सुरक्षा एजेंसियां काफी अलर्ट थीं और सर्च ऑपरेशन जारी थे।