तंगी से जूझ रहे IS का नया हथकंडा, पैसे जुटाने के लिए इन कामों पर लगाया 'टैक्स-जुर्माना'

नई दिल्ली (29 मई): पैसों की कमी से जूझ रहे आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने फिर से पैसे जुटाने के लिए नई तरकीब करना शुरू किया है। आईएस ने नए टैक्स और जुर्माने का एलान किया है। जिसमें दाढी कटवाने पर 100 डॉलर एवं ज्यादा कसे हुए कपड़े पहनने पर 25 डॉलर का जुर्माना शामिल है।

रिपोर्ट के मुताबिक, स्थानीय रिपोर्ट्स के आधार पर ‘आईएचएस आईएनसी’ की तरफ से जारी नए विश्लेषण में यह बात कही गई है। इसमें कहा गया है कि वित्तीय स्थिति खराब होते जाने पर आईएस अपने प्रभाव क्षेत्र में टैक्स और जुर्माने बढ़ाता जा रहा है। कुछ मामलों में नए टैक्स शुरू कर रहा है।

‘आईएचएस’ के सीनियर एनालिस्ट लुडोविको कार्लिनो ने कहा, "बीते छह महीनों में, इस्लामिक स्टेट ने तेल राजस्व के नुकसान और सिमटती सीमा की भरपाई के लिए जनता से अतिरिक्त राजस्व हासिल करने के लिए नए कर और जुर्माने शुरू किए हैं। सितंबर से, हमने पूरे खलीफा में करों में बढ़ोतरी देखी है।" 

उन्होंने बताया, "दाढ़ी कटवाने पर सौ डॉलर, दाढ़ी हल्की करवाने पर 50 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। पारंपरिक वस्त्र सही ढंग से नहीं पहनने पर पुरुषों पर पांच डॉलर जबकि ज्यादा कसे हुए वस्त्र पहनने पर महिलाओं पर 25 डॉलर का जुर्माना लगाया गया है। इसके अलावा आंखों से पर्दा हटाने पर 10 डॉलर का जुर्माना तय हुआ है।"

आईएसआईएस मोजे या दस्ताने नहीं पहनने पर महिलाओं पर 30 डॉलर का जुर्माना लग सकता है। सिगरेट का पैकेट रखने पर पुरुषों पर 46 डॉलर जबकि महिलाओं पर 23 डॉलर का जुर्माना हो सकता है।