बगदादी का दाहिना हाथ ISIS का डिप्टी कमांडर मारा गया

नई दिल्ली (2 अप्रैल): आतंकी संगठन आईएसआईएस के सरगना अबू बकर अल-बगदादी के डिप्टी कमांडर के मारे जाने की खबर है। मीडिया  रिपोर्ट्स के मुताबिक पश्चिमी इराक में हुए हवाई हमलों में आईएसआईएस के डिप्टी कमांडर अयाद अल-जुमाइली ढेर हो गया। इराक के सरकारी टीवी चैनल के मुताबिक एयरफोर्स के हमले में सीरिया की सीमा पर स्थित अल-कइम इलाके में जुमाइली की मौत हो गई।


मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक आईएसआईएस के डिप्टी कमांडर को अबू याहया के नाम से भी जाना जाता था। वह आईएसआईएस के वॉर मिनिस्टर की जिम्मेदारी निभाता था। अमेरिका के नेतृत्व वाले इस्लामिक स्टेट विरोधी गठबंधन ने जुमाइली के मारे जाने की पुष्टि नहीं की है। खबरों के अनुसार अल-जुमाइली के पास आतंकी संगठन की आतंरिक सुरक्षा यूनिट की जिम्मेदारी थी। यह यूनिट ही उसके खूंखार विचारों से मतभेद रखने वाले लोगों का सरेआम कत्ल, पीटने और रेप जैसे कामों को अंजाम देती है।


यह यूनिट सीधे तौर पर आतंकी सरगना अबू बकर अल-बगदादी को रिपोर्ट करती है। 2003 में आतंकी संगठनों से जुड़ने से पहले अल-जुमाइली सद्दाम हुसैन के शासनकाल में इराकी सेना में इंटेलिजेंस ऑफिसर के तौर पर काम करता था। इराकी सुरक्षा बल मोसुल शहर पर अपना कब्जा दोबारा जमाने के लिए हवाई हमले कर रही है। इन्हीं हमलों के दौरान ही जुमाइली के मारे जाने की खबरें हैं।