फ्रांस ट्रक हमले की IS ने ली जिम्मेदारी

नई दिल्ली (16 जुलाई): फ्रांस के नीस शहर में गुरुवार रात हुए हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है। आईएस का दावा है कि हमलावर मोहम्मद लाहोएज बुहेल उनके संगठन का फाइटर रह चुका है। 

रिपोर्ट के मुताबिक, पुलिस ने जानकारी देते हुए बताया-

- फ्रेंच-ट्यूनीशियन मूल के लाहोएज का नाम डोमेस्टिक वॉयलेंस, रोड रेज और आर्म्ड रॉबरी के मामलों में सामने आ चुका है।  - नीस पुलिस ने इस मामले में चार संदिग्धों को अरेस्ट किया है।  - एक संदिग्ध को शुक्रवार रात और बाकी तीन को शनिवार सुबह अरेस्ट किया गया। 

कैसे हुआ हमला 

बता दें कि गुरुवार को यहां बास्तील डे का जश्न मना रहे लोगों पर हमला हुआ था। बड़े ट्रक में सवार हमलावर 60 से 70 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से लोगों को कुचलता चला गया। इसमें 84 लोगों की मौत हो गई। इनमें कई महिलाएं और बच्चे हैं। 

- फ्रांस आठ महीने बाद इतने बड़े हमले का शिकार हुआ है। इससे पहले नवंबर 2015 में आईएस के हमले में 130 लोगों की मौत हो गई थी। - मरने वालों में 10 बच्चे भी शामिल हैं। - प्रेसिडेंट फ्रांस्वा ओलांद हमले के बाद साउथ फ्रांस से पेरिस के लिए रवाना हो गए। उन्होंने रात 3.30 बजे टीवी पर पब्लिक को एड्रेस किया। - कुछ घंटे पहले ही उन्होंने नेशनल-डे के मौके पर एक इंटरव्यू में कहा था कि देश में आठ महीनों की इमरजेंसी कुछ हफ्तों में खत्म हो जाएगी। - हालांकि, इस हमले के बाद अब इमरजेंसी तीन महीने बढ़ा दी गई है। - एंटी-टेररिस्ट जजों ने इस 'मास-मर्डर’ की जांच शुरू कर दी है। - फ्रांस में तीन दिन का राष्ट्रीय शोक घोषित किया गया है।