युद्ध में हारा ISIS अब कर रहा प्रोपेगैंडा वॉर की तैयारी

नई दिल्ली ( 16 जनवरी ): दुनिया के सबसे खूंखार आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट का लगातार इराक और सीरिया के तमाम इलाकों से सफाया हो रहा है। हारने के बाद अब वह नई रणनीति बनाने में जुट गया है। एक रिपोर्ट के अनुसार आईएस अपनी स्वघोषित खिलाफत के नेस्तनाबूद होने के बाद भी अपना प्रॉपेगैंडा जारी रख दुनिया भर में अपनी जहरीली सामग्री के जरिए जिहादियों को तैयार करने का काम करेगा। बीते कुछ दिनों में इराकी और सीरियाई सुरक्षाबलों ने इस्लामिक स्टेट का गढ़ कहे जाने वाले इलाकों से आतंकियों को खदेड़ दिया है है। इराक के मोसुल और सीरिया के राक्का में आतंकी संगठन को मुंह की खानी पड़ी है।

लंदन के इंटरनेशनल सेंटर फॉर स्टडी ऑफ रैडिकलाइजेशन के अनुसार सैन्य लड़ाई में परास्त होता दिख रहा यह आतंकी संगठन ऑनलाइन मैगजीन्स, वीडियोज और अपने फॉलोअर्स को गतिविधियों को पूरी जानकारी देते हुए यह जिहादी तैयार करने का काम जारी रख सकता है आईएस ने पिछले दिनों 'मीडिया ऑपरेटिव, यू आर अ मुजाहिद, टू' शीर्षक से जारी किए गए एक डॉक्युमेंट में कहा था कि 'प्रोपेगैडा एटमी बम से भी खतरनाक' हो सकता है।

डॉक्युमेंट में दावा किया गया है कि पश्चिमी जगत जिहादी मीडिया से आतंकित है और गुस्से में है। 55 पेज के इस डॉक्युमेंट में कहा गया है, 'मीडिया का हथियार एटमी बमों से भी ज्यादा ताकत रखता है।' इसमें मुस्लिमों और उनके दुश्मनों के बीच जंग में बड़ा संतुलन स्थापित करने की क्षमता है। गौरतलब है कि इस्लामिक स्टेट लगातार बंधकों को फांसी देने, गला रेतकर हत्या करने जैसे तमाम वीभत्स वीडियो ऑनलाइन जारी करता रहा है। इसके अलावा वह कई ऑनलाइन मैगजीनें भी प्रकाशित करता रहा है। इसके अलावा इस्लामिक स्टेट अमाक न्यूज एजेंसी का