जिंदा है IS सरगना बगदादी अबु बकर अल-बगदादी- अमेरिका

वॉशिंगटन (31 दिसंबर): आतंकी सगठन इस्लामिक स्टेट यानी ISIS की मोसुल समेत तमाम इलाकों में इसकी पकड़ कमजोर पर रही है। ISIS के मुखिया अबु बकर अल-बगदादी के मारे जाने की भी खबर आती रही है। इन सबके बीच अमेरिका ने साफ किया है कि इस्लामिक स्टेट का मुखिया अबु बकर अल-बगदादी अब भी जिंदा है। 

बगदादी ने नए मुस्लिम खलीफा शासन का नेता घोषित किए जाने के बावजूद खुद को प्रचार से दूर रखा था लेकिन पिछले महीने उसने उत्तरी इराकी शहर मोसुल को फिर से अपने कब्जे में लेने का अपने समर्थकों से आग्रह करते हुए एक ऑडियो संदेश जारी किया था।

फिलहाल साफ नहीं है कि बगदादी घेराबंदी वाले शहर में मौजूद है या नहीं। ISIS ने पूर्वी सीरिया और उत्तरी इराक के अधिकतर क्षेत्रों पर कब्जा किये जाने के बाद साल 2014 में अबु बकर अल-बगदादी को अपने शासन का खलीफा घोषित किया था। 

पेंटागन के प्रवक्ता पीटर कुक ने CNN से कहा, 'हमें लगता है कि बगदादी जिंदा है और अब भी ISIS की अगुआई कर रहा है। हम उसकी गतिविधियों का पता लगाने के लिए पूरी कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अगर हमें मौका मिलता है तो हम निश्चित तौर पर उसे न्याय के कठघरे में लाएंगे। हम जो भी कर सकते थे, कर रहे हैं। इस पर हम बहुत समय खर्च कर रहे हैं।