ISIS ने इराक में मुस्लिम महिलाओं के बुर्का पहनने पर रोक लगाई

नई दिल्ली (7 सितंबर): आतंकी संगठन ISIS ने ऐसा फरमान जारी किया है, जिसने सभी को हैरान कर दिया है। कभी महिलाओं को बुर्का पहनने के लिए मजबूर करने वाले इस आतंकी संगठन ने खुद ही बुर्का पहनने पर बैन लगा दिया है।

ISIS ने सुरक्षा कारणों से इराक स्थित मोसुल में महिलाओं के बुर्का ना पहनने का आदेश दिया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, आतंकी संगठन ने यह फैसला इसलिए किया, क्योंकि पिछले महीने आईएस कमांडरों पर जो जानलेवा हमले हुए, उन्हें बुर्के या नकाब वाली महिलाओं ने ही अंजाम दिया था। फिलहाल ये पाबंदी मोसुल में रहने वाली महिलाओं के लिए है।

बता दें कि आईएस के आतंकी न जाने कितनी महिलाओं को बुर्का न पहनने की वजह से मौत के घाट उतार चुके हैं। आईएस का सख्त आदेश था कि महिलाएं घर के बाहर बुर्के में ही निकलें। बुर्के को लेकर पाबंदी का यह मामला सीरिया के मानबिज की उन फोटो के सामने आने के बाद का है, जिसमें महिलाएं बुर्के जलाकर आईएस से आजादी का जश्न मना रही थी।

मालूम हो कि पिछले हफ्ते इराक में भी आईएस आतंकियों को बड़ा झटका लगा है। इराकी सेना ने अल क्याराह शहर को आईएस के कब्जे से छुड़ा लिया है। दो दिन पहले आईएस के कब्जे वाले तुर्की-सीरिया बॉर्डर को भी आजाद कराया है।