क्या सच में है 2000 के नोट में टाइपिंग एरर?

नई दिल्ली ( 12 नवंबर ) : पीएम मोदी के मंगलवार की रात से 500 और 1000 के नोट बैन के एलान के बाद 2000 का नोट लोगों के लिए चर्चा का विषय बना हुआ है। 1 दिन के बैंक बंद के बाद जब लोगों के हाथ 2000 का गुलाबी नोट लगा तो वे बड़े खुश हुए, लेकिन फिर ये नोट चर्चा की वजह बन गया। दरअसल सोशल मीडिया में यह खबर आ गई कि सरकार द्वारा जारी किए गए 2000 के इन नोटों में कुछ गड़बड़ी है।

एक न्यूज वेबसाइट के अनुसार नोट के पिछले हिस्से में जहां पर 15 भाषाओं में 2000 रुपये लिखा गया है वहां एक जगह 'दोन हजार रुपये' छपा है, जो सही है। मराठी में 2 हजार रुपये को दोन हजार रुपये ही लिखा जाता है पर उसी क्रम में कोंकणी भाषा में 'दोनि हजार' रुपया लिखा जाना था जो कि 'दोन हजार' हो गया है। हालांकि अभी तक आरबीआई ने इस पर कोई जवाब नहीं दिया है, लेकिन लोग इस आशंका से भी बेहद डरे हुए हैं कि अगर वास्तव में यह चूक हुई है तो इन नोटों का क्या होगा। क्या इन्हें बदल दिया जाएगा या अमान्य घोषित कर दिया जाएगा।

लंबी कतारों में खड़े होने और तमाम झंझटों के बाद मिले इस नोट में गड़बड़ी की आशंका ने लोगों के मन में डर पैदा कर दिया है। अगर यह टाइपिंग एरर है तो क्या दूसरे नए नोट छापे जाएंगे और अगर फिर नए नोट छापे गए तो आम आदमी की जेब में उसका क्या असर पड़ेगा, इस बात का जवाब तो आरबीआई ही दे सकती है।