कार-बाइक का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस हुआ सस्ता, जानिए आपको कितना फायदा होगा

नई दिल्ली (30 मार्च): कार और बाइक रखने वाले आम लोगों के लिए राहत भरी खबर है। अब उन्हें अपने कार और बाइक थर्ड पार्टी इंश्योरेंस के लिए कम पैसे खर्च करने होंगे। IRDAI ने कार और बाइक के इंश्योरेंस पर प्रीमियम कम करने का फैसला किया है। लिहाजा 1 अप्रैल से थर्ड पार्टी मोटर इंश्योरेंस के प्रीमियम कम हो जाएंगे। 

नई दरों के मुताबिक 1,000 सीसी से कम इंजन क्षमता वाली कार के लिए प्रीमियम 10 फीसदी सस्ता होगा। वहीं, 75 सीसी से कम इंजन क्षमता वाली बाइक का प्रीमियम 25 फीसदी तक सस्ता होगा। इस तरह अगर आपके पास 1000 सीसी तक इंजन वाली निजी कार है, तो आपको 1850 रुपये प्रीमियम के तौर पर देने होंगे। वहीं, अगर आपके पास 1000 सीसी से 1500 सीसी तक वाली कार है, तो इसके लिए आपको 2863 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

आपको बता दें कि मोटर व्हीकल एक्ट के नियमों के मुताबिक सभी वाहनों के लिए थर्ड पार्टी मोटर बीमा कराना जरूरी है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो आपको जुर्माना देना होता है। थर्ड पार्टी मोटर बीमा के तहत कार और बाइक के दुर्घटनाग्रस्त होने पर नुकसान की भरपाई बीमा कपनी करती है। लेकिन अगर आप ने यह नहीं लिया है, तो आपको खुद ही पूरा खर्च वहन करना पड़ता है।