IRCTC की नई वेबसाइट, अब बिना लॉगिन किए हासिल कर सकेंगे इतनी सारी जानकारियां

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (9 जून):  IRCTC की नई वेबसाइट को अपग्रेड कर दिया गया है। इसमें कई नए फीचर जोड़े गए हैं जिससे यूज़र एक्सपीरियंस बेहतर हो सके। 

रेल मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट कर लिखा,'IRCTC ने यात्रियों की सुविधा के लिये अपनी वेबसाइट में बड़े बदलाव किये हैं, अब यात्री बिना लॉगिन किये ट्रेनों एवं उसमें उपलब्ध सीटों की जानकारी ले सकते हैं, साथ ही वेटिंग टिकट के कन्फर्म होने की संभावना, बोर्डिंग प्वाइंट बदलने की सुविधा भी नई वेबसाइट में दी गयी है।

ये हैं नए फीचर-

- अब कोई भी शख्स आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट पर ट्रेन के बारे में सर्च कर सकता है। सीट उपलब्धता के बारे में जांच सकता है। पुरानी वेबसाइट पर ऐसा करने के लिए लॉगइन करने की ज़रूरत पड़ती थी। लेकिन अब बिना लॉगइन किए ही ये सारे टास्क परफॉर्म किए जा सकते हैं। दरअसल, इस वेबसाइट का पहला इंटरफेस बुक योर टिकट वाला है। यहां से आप ट्रेन की बारे में जांच पाएंगे और साथ में PNR स्टेटस भी चेक कर सकते हैं।-आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर अब ऊपर मेन्यू बार में नज़र आ रहे ट्रेन कैटेगरी से बुक टिकट, कैंसल टिकट, पीएनआर इनक्वायरी, ट्रेन शेड्यूल और ट्रैक योर ट्रेन जैसे विकल्पों में से चुना जा सकता है।-वेटलिस्ट प्रिडिक्शन फीचर को नई वेबसाइट के साथ आम यूज़र के लिए पेश किया गया है। इस फीचर की मदद से यूज़र वेटलिस्टेड और आरएसी टिकट के कंफर्म होने की संभावना के बारे में जांच सकते हैं। अगर आप टिकट बुक करने जा रहे हैं और ट्रेन में सीट उपलब्ध नहीं है तो आप CNF Probability पर क्लिक करके यह जान सकते हैं कि सीट कन्फर्म होने की संभावना कितनी है। दरअसल, इसी पेज पर कंफर्म एवेब्लिटी ऑन अलटर्नेट ट्रेन्स और कंफर्म एवेब्लिटी ऑन ऑल्टर्नेट क्लास का विकल्प भी मिल जाएगा जिससे आपको कंफर्म टिकट खरीदने की सुविधा मिलेगी।-माय अकाउंट टैब में अब माय प्रोफाइल, माय ट्रांजेक्शन और लिंक योर आधार जैसे विकल्प मिलेंगे। माय प्रोफाइल के अंदर अपडेट योर प्रोफाइल, चेंज पासवर्ड, एड/ मॉडीफाई लिस्ट, एड/ डिलीट फेवरेट जर्नी लिस्ट और प्रिफर्ड बैंक के विकल्प हैं। वहीं, माय ट्रांजेक्शन में बुक्ड टिकट हिस्ट्री, टीडीआर स्टेटस और टिकट कैंसिलेशन हिस्ट्री जैसे विकल्प हैं।-नए सिस्टम में यूज़र बुक्ड टिकट हिस्ट्री से ढेरों काम कर सकते हैं। यहीं पर टिकट कैंसल करने, मोबाइल पर एसएमएस, टिकट की प्रीटिंग, 'विकल्प' के ज़रिए दूसरा ट्रेन चुनने और बोर्डिंग स्टेशन बदलने का विकल्प मिलेगा।-IRCTC की वेबसाइट पर अब क्लास, ट्रेन, गंतव्य, प्रस्थान/आगमन समय और कोटा आधारित फिल्टर एक ही पेज पर नज़र आएंगे। यहां पर आप अपनी ज़रूरत और प्राथमिकता के हिसाब से चीजों को बदल सकते हैं। अब एक स्क्रीन पर यूज़र को ट्रेन के नाम, ट्रेन नंबर, ऑरिजनेटिंग स्टेशन, डेस्टिनेशन स्टेशन, उनके बीच की दूरी और यात्रा के समय जैसी जानकारियां मिल जाएंगी।