खुशखबरी: IRCTC से आधार कराएं लिंक, मिलेंगे 10000 और फ्री टिकट

नई दिल्ली (26 दिसंबर): भारतीय रेल मंत्रालय ने आधार को IRCTC से लिंक कराने वाले लोगों के लिए एक बड़ी स्कीम निकाली है। एक खास ऑफर के तहत अगर आप अपना आधार नंबर IRCTC से लिंक कराते हैं तो आपको 10 हजार रुपए कैश और फ्री में टिकट मिल सकता है।

अन्‍य फायदों की बात करें तो आईआरसीटीसी अकाउंट से आधार लिंक करने पर एक महीने में 12 टिकट बुक कर सकते हैं। जबकि बिना लिंक किए एक महीने में 6 टिकट ही बुक किए जा सकते हैं। आधार को IRCTC से लिंक कराने के लिए आपको किसी रेल काउंटर पर नहीं जाना होगा, बल्कि आप अपने मोबाइल या कंप्‍यूटर से आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर अपना आधार नंबर को ओटीपी के जरिए लिंक करवाना है। जब आप आधार को लिंक कर लेंगे, तो अगले 6 महीने तक जब भी आप टिकट बुक करेंगे, तो आप इस स्कीम में शामिल हो जाएंगे। रेलवे हर महीने 5 लोगों को इस लकी ड्रॉ का फायदा देगी।

इस लकी ड्रॉ में जीतने वालों को न सिर्फ 10,000 रुपए इनाम दिया जाएगा, बल्कि उन्होंने टिकट बुक करने पर जो खर्च किया है, वह पूरा पैसा भी लौटाया जाएगा। हालांकि इसके लिए जरूरी है कि IRCTC प्रोफाइल में आपका जो नाम है, टिकट पर भी वही नाम होना चाहिए। स्‍कीम के अनुसार भारतीय रेलवे के मुताबिक जैसे ही आप आधार लिंक करने के बाद आईआरसीटीसी अकाउंट से टिकट बुक करेंगे, तो आपका पीएनआर नंबर इस स्कीम में शामिल हो जाएगा। इसके बाद कंप्यूटर की मदद से हर महीने 5 लकी विजेता चुने जाएंगे। जिस महीने आप टिकट बुक करेंगे, उसके अगले महीने के पहले हफ्ते में आपको पता चल जाएगा कि आप जीते हैं या नहीं। इस स्कीम में जीतने वालों की जानकारी न सिर्फ आईआरसीटीसी साइट पर डालेगा, बल्कि जीतने वालों की रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भी भेजेगा।