रेल यात्रियों के लिए खुशखबरी! अब 2600 स्टेशनों पर मिलेगी लग्जरी फैसिलिटीज

नई दिल्ली (26 सितंबर): अगर आप रेल में सफर करते हैं और सुविधा ना मिलने की शिकायत करते रहते हैं तो यह खबर आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। देश के 2600 रेलवे स्टेशनों पर मौजूद रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री अब लग्जरी होटल में तब्दील होंगे।

इंडियन रेलवे ने देश के हबीबगंज, आनंद विहार, गांधीनगर, सूरत और बिजवासन इन 5 स्टेशनों को छोड़ देश के सभी रेलवे रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री को इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (आईआरसीटीसी) को सौंपने का फैसला किया है। इसके तहत पहले फेज में 600 बड़े स्टेशनों के रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री को रिनोवेट किया जाएगा।

रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर ट्रैफिक कमर्शियल (जी) अमित कुमार ने सभी जनरल मैनेजर्स को इसे हैंडओवर करने के ऑर्डर जारी किए हैं।

पैसेंजर्स को मिलेंगी ये सहूलियत...

- इसमें वेल फर्निश्ड कमरे, एसी, ब्रांडेड गद्दे, बेडशीट, बाथरूम में गीजर, एलईडी, शॉवर से लेकर अन्य लग्जरी सुविधाएं, वाई-फाई, इंटरनेट, रूम हीटर, इंटरकॉम, आईएसडी, रूम में खाना से लेकर बेवरीज की फैसिलिटी और कॉल ब्वॉय होंगे। - सर्विस होटल मैनेजमेंट में ट्रेन्ड स्टाफ के जरिए दी जाएगी।

शहर में जाने की जरूरत नहीं... - रिटायरिंग रूम और डॉरमेट्री अपर क्लास पैसेंजर्स के लिए कम्फर्टेबल नहीं होते। आईआरसीटीसी इसे होटल की तरह डेवलप करेगा। - रिटायरिंग रूम में वे सुविधाएं होंगी, जो होटलों में होती हैं। - फायदा यह होगा कि एक या दो दिन के लिए जर्नी ब्रेक करने वाले यात्रियों को लॉजिंग-फूडिंग के लिए सिटी में जाना नहीं पड़ेगा।