एक सितंबर से सिर्फ 1 रुपए में 10 लाख का बीमा देगी रेलवे

नई दिल्ली (28 जुलाई): अगर आप रेलवे में सफर करते हैं तो आपके लिए यह खबर बहुत ही उपयोगी साबित हो सकती हैं, क्योंकि रेलवे ने ऐलान किया हैं कि वह एक सितंबर से यात्रियों को मात्र 1 रुपये में 10 लाख रुपये का बीमा कवर देगी।

यह मिलेगा फायदा... - ट्रेन में सफ़र करने वालों के लिए खुशख़बरी है। आईआरसीटीसी ने 1 सितंबर से सभी ऑनलाइन टिकट बुकिंग करने वाले यात्रियों को मात्र 1 रुपए में 10 लाख रुपए का ट्रैवल इंश्योरेंस देने का दावा किया है। - इस स्कीम के तहत यात्री की मृत्यु या स्थायी विकलांगता की स्थिति में 10 लाख रुपए का इंश्योरेंस कवर दिया जाएगा। - दुर्घटना के दौरान आंशिक रूप से विकलांगता की स्थिति में 7.5 लाख रुपए दिए जाएंगे। - अस्पताल में भर्ती होने पर 5 लाख रुपए और मृत्यु के बाद शव को पहुंचाने के लिए 10,000 रुपए तक का बीमा दिया जाएगा।

आईआरसीटीसी के अधिकारियों का कहना है कि बीमा कवर सभी वर्गों को एक ही दर पर मिलेगा। आईआरसीटीसी ने रॉयल सुंदरम, आईसीआईसीआई लोम्बार्ड जनरल इंश्योरेंस और श्रीराम जनरल इंश्योरेंस, इन तीन कंपनियों के साथ मिलकर यह स्कीम लागू करने का फ़ैसला किया है।

तीनों इंश्योरेंस कंपनियां बारी-बारी रोटेशन बेसिस पर रेलयात्रियों को इंश्योरेंस पॉलिसी देंगी। अभी आईआरसीटीसी ने तीनों कंपनियों को 1 साल का कॉन्ट्रैक्ट दिया है और बाद में यह समय सीमा कंपनी की परफॉर्मेंस पर बढ़ाई भी जा सकती है। यह स्कीम अभी सिर्फ़ ऑनलाइन टिकेट बुकिंग पर ही उपलब्ध होगी और इंश्योरेंस की प्रिमियम रकम को टिकट फेयर में जोड़ा जाएगा।