रेलवे यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब बिना पैसे दिए मिलेगा रेल टिकट

नई दिल्ली (31 मई): अगर आप रेल का सफर करना चाहते हैं और इसके लिए आपके पास पैसे नहीं है तो अब परेशान ना हों, क्योंकि रेलवे अब यात्रियों को उधार पर भी टिकट मुहैया कराएगी। इस नई सुविधा के जरिए यात्री बिना पैसे दिए रेल टिकट बुक कर सकेंगे और उसका भुगतान 14 दिन के भीतर कर सकेंगे।


इससे पहले आईआरसीटीसी ने कैश ऑन डिलीवरी सर्विस लॉन्‍च की थी, जिसमें टिकट घर पहुंचने पर रकम का भुगतान करना होता है। आईआरसीटीसी यह नए फीचर ऑनलाइन बुकिंग के समय पेमेंट में आने वाली परेशानियों को देखते हुए लॉन्‍च कर रही है। इससे टिकट बुकिंग के समय परेशान करने वाली भुगतान प्रक्रिया से थोड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।


आईआरसीटीसी ने इस नए फीचर के लिए मुंबई की ईपेलेटर (ePaylater) के साथ साझेदारी की है।

- यह कंपनी ऑनलाइन खरीदारी करने वाले ग्राहकों को भुगतान करने के लिए 14 दिन का समय देती है।

- ईपेलेटर का कहना है कि बाय नाऊ पे लेटर फीचर से उन ग्राहकों को फायदा होगा, जिनके पास बुकिंग के समय पर्याप्‍त पैसे नहीं हैं या उन्‍हें इसमें कोई परेशानी है।

- नई भुगतान प्रक्रिया के तहत, आईआरसीटीसी के यूजर्स ट्रांजैक्‍शन करने की तारीख के 14 दिन के भीतर अपना भुगतान कर सकते हैं।

- ईपेलेटर का कहना है कि कंपनी का उद्देश्य अगले छह महीनों में हर दिन होने वाली 6 लाख ट्रांजेक्‍शन में से कम से कम 5 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का है।