इस मामले में मैसी से आगे निकले कोहली

नई दिल्ली(27 मई): टीम इंडिया के टेस्ट टीम के कप्तान विराट कोहली को एक ताजा सर्वे में फुटबॉल स्टार लियोनेल मैसी और दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी नोवाक जोकोविच से आगे दुनिया का "तीसरा सबसे ज्यादा मार्केटेबल खिलाड़ी" बताया गया है। कोहली इस सर्वे में एनबीए के "सबसे कीमती खिलाड़ी" स्टीफन करी और युवेंटस के फ्रांसीसी फुटबॉलर पाल पोग्बा से पीछे हैं।

इस लिस्ट में सानिया मिर्जा भी टॉप-50 में शामिल हैं।  कोहली वर्ल्ड फेमस गोल्फर जॉर्डन स्पियेथ से भी आगे हैं। जॉर्डन की रैंकिंग 4th है। लिस्ट में जोकोविच 23th और मेस्सी 27th स्थान पर हैं जबकि फर्राटा किंग उसैन बोल्ट 31th स्थान पर हैं।

ब्राजीलियन स्टार फुटबॉलर नेमार लिस्ट में 8th नंबर पर हैं।  विराट की 2015 की लिस्ट में 6th रैंक थी। जबकि सानिया की इस बार न्यू एंट्री हुई है। खेल व्यापार पर रिसर्च कराने वाली कंपनी स्पोर्ट्सप्रो के अनुसार रैंकिंग का आधार तीन साल की अवधि में बाजार में खिलाड़ी की क्षमता है। इसमें पैसा, उम्र, घरेलू बाजार, करिश्मा, बाजार में उतरने की इच्छा शामिल है।

फॉर्मूला वन चैंपियन लुईस हैमिल्टन 2014 में शीर्ष पर थे। इस बार आठवें स्थान पर रहे ब्राजीली स्टार फुटबॉलर नेमार 2013 और 2012 में पहले नंबर पर थे। जबकि 2011 में बोल्ट और एनबीए स्टार लेबोर्न जेम्स 2010 में पहली बार बनी इस सूची में शीर्ष पर थे।