कोहली ने तोड़ा तेंदुलकर का ये रिकॉर्ड

नई दिल्ली(7 जुलाई): भारतीय टीम ने वेस्ट इंडीज को पांचवें और आखिरी मैच में 8 विकेट से हराकर सीरीज 3-1 से अपने नाम कर ली। टीम की इस जीत के हीरो रहे कप्तान विराट कोहली। उन्होंने 115 गेंदों पर 111 रन बनाए।

कोहली ने किंग्स्टन में सबीना पार्क में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करते हुए एकदिवसीय मैचों में अपना 28वां शतक जड़कर क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कोहली से पहले सचिन ने लक्ष्य का पीछा करते हुए 17 शतक लगाए थे।

हालांकि, क्रिकेट के इन दो दिग्गजों के बीच जब पीछा करते हुए शतक जमाने के अंतर की बात आती है तो यह अंतर वाकई चौंकाने वाला है कि कोहली ने 102 पारियों में 18 शतक लगाए हैं जबिक तेंदुलकर को 17 शतक लगाने के लिए 232 पारियां खेलनी पड़ी थीं। इस तरह के रिकॉर्ड में श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान तीसरे स्थान पर हैं। दिलशान ने 116 पारियों में 11 शतक बनाए।

इसके अलावा कोहली ऐसे पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं जिन्होंने कैरेबियन में वेस्टइंडीज के खिलाफ दो शतक बनाए हैं। पहले, राहुल द्रविड़ ने वेस्टइंडीज के खिलाफ कप्तान के रूप में एक शतक जड़ा था। कुल मिलाकर, यह वेस्टइंडीज के खिलाफ कोहली का चौथा शतक है।