भारत का 'सबसे बड़ा' ऑइल सप्लायर बना इराक, सऊदी अरब को छोड़ा पीछे

नई दिल्ली (20 जुलाई): भारत को तेल निर्यात करने के मामले में पहली बार इराक ने सऊदी अरब को पीछे छोड़ दिया है। जून तिमाही में इराक भारत को कच्चे तेल का सबसे बड़ा निर्यातक है। 

'इकॉनॉमिक टाइम्स' की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत विश्व का तीसरा सबसे बड़ा तेल आयातक देश है। सऊदी अरैमको कंपनी काफी पहले से भारत को तेल निर्यात करती आ रही है। 

यह कैसे हुआ संभव

- दूसरी तिमाही में भारत के कुल तेल आयात का पांचवा हिस्सा इराक से आयात हुआ। पिछले साल की इसी तिमाही से यह 16 प्रतिशत ज्यादा है।  - सऊदी अरब का भारत में तेल निर्यात पिछले साल के मुकाबले 18 प्रतिशत गिरा। - सऊदी अरैमको पिछले चार महीनों से तेल की कीमतें बढ़ा रहा है।  - OPEC की मुख्य निर्यातकों में से एक सऊदी अरैमको रुस और चीन समेत कई वैश्विक बाजारों में अपनी पकड़ खो चुका है। -  ईरान से भी कड़ी चुनौती मिल रही है।  - ईरान पर से अंतर्राष्ट्रीय प्रतिबंध हटने के बाद ईरान तेजी से अपना निर्यात बढ़ा रहा है।  - लंदन की कंसल्टंसी कंपनी केबीसी एनर्जी इकनॉमिक्स के सीनियर ऐनालिस्ट एहसान उल हक का कहना है कि अगर सऊदी अरैमको अपना मार्केट शेयर बढ़ाना चाहता है तो उसे लंबी अवधि की डील्स करनी होंगी या फिर क्रूड ऑइल के दाम आकर्षक करने होंगे।