इराकी संसद ने अमेरिकियों पर यात्रा बैन लगाने के लिए किया मतदान

बगदाद (31 जनवरी): अमेरिका के नए राष्ट्रपति ट्रंप ने इराक समेत 7 मुस्लिम देशों के लोगों के अमेरिका में इंट्री पर बैन लगा दिया है। राष्ट्रपति ट्रंप के इस कदम का दुनियाभर में विरोध हो रहा है। वहीं अब इराक भी विरोध स्वरुप अमेरिकी नागरिकों के अपने यहां आने पर पाबंदी लगाने पर विचार कर रहा है।

इसी कड़ी में इराकी सांसदों ने उस प्रस्ताव के पक्ष में मतदान किया जिसके जरिए सरकार से अपील की गई है कि अगर वॉशिंगटन इराकियों के अमेरिका में प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने के अपने फैसले को वापस नहीं लेता है तो उसे भी अमेरिकियों के यहां आने पर प्रतिबंध लगाने के लिए जवाबी कानून बनाना चाहिए। मतदान के लिए उपस्थित एक संसदीय अधिकारी ने सत्र में पढ़े गए फैसले के लिखित विवरण को उद्धृत करते हुए एएफपी को बताया कि संसद ने इराकी सरकार से अपील की कि अगर अमेरिकी सरकार अपने फैसले को वापस नहीं लेती है तो उस स्थिति में अमेरिकी फैसले के अनुरूप ही जवाब दे।

ट्रंप प्रशासन ने अपने इस कदम को इस्लामिक आतंकवादियों से अमेरिका को सुरक्षित बनाने की कोशिश बताया था। डॉनल्ड ट्रंप ने इराक, ईरान, सीरिया, सूडान, सोमालिया, लीबिया और यमन के नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश पर कम से कम 90 दिन के लिए प्रतिबंध लगा दिया गया है।