भारत पहुंचे इराकी विदेश मंत्री इब्राहिम, सुषमा स्वराज से की मुलाकात

नई दिल्ली (24 जुलाई): इराक के विदेश मंत्री इब्राहिम अल-जाफरी अपने पांच दिनों के भारत दौरे पर दिल्ली पहुंच चुके हैं। दिल्ली पहुंचने के बाद आज सबसे पहले इराकी विदेश मंत्री ने भारतीय विदेश सुषमा स्वराज से मुलाकात की। इब्राहिम अल-जाफरी 24 से 28 जुलाई तक भारत की यात्रा पर रहेंगे। बताया जा रहा है कि इस मुलाकात के दौरान दौरान सुषमा स्वराज इराक के मोसुल में लापता 39 भारतीयों के मुद्दे पर भी इराकी विदेश मंत्री इब्राहिम से बातचीत की।

आपको बता दें कि 3 साल पहले 40 भारतीयों का आतंकी संगठन ISIS ने अगवा कर लिया था। जिसमें से एक बचकर निकल आया था। मगर बाकियों का पता नहीं लग सका है। हाल ही में मिली एक रिपोर्ट में कहा गया था कि अब तक जिस जेल में इन भारतीयों के होने का दावा किया जाता रहा है, वह खंडहर में तब्दील हो चुकी है। 

गौरतलब है कि दो सप्ताह पहले ही इराकी प्रधानमंत्री हैदर अल अबादी ने अपने देश के दूसरे सबसे बड़े शहर मोसुल की ISIS से आजादी की घोषणा की थी। इसे इराकी सुरक्षा बलों के लिए बड़ी सफलता माना जा रहा है। वहीं, इराकी विदेश मंत्री के दौरे पर विदेश मंत्रालय ने कहा है कि दोनों पक्ष द्विपक्षीय संबंधों और आपसी हितों के क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा करेंगे।