ईरान ने पेश किया पहला स्‍वदेशी लड़ाकू विमान, अमेरिका को मिलेगी चुनौती


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली ( 21 अगस्त ): ईरान ने मंगलवार को नेशनल डिफेंस इंडस्ट्री डे के लिए तेहरान में डिफेंस शो के दौरान अपने पहले घरेलू लड़ाकू विमान का अनावरण किया। रक्षा मंत्री ने इसके संकेत पिछले हफ्ते ही एक इंटरव्‍यू के दौरान दिए थे। ईरान के इस स्‍वदेशी लड़ाकू विमान का नाम है 'कोसार'। 

रक्षा मंत्री अमीर हातमी ने कहा था कि अमेरिका और इजरायल की ओर से आने वाले खतरों से निपटने के लिए मिसाइल मोर्चे पर खुद को दुरुस्त करेगा। तस्नीम न्‍यूज एजेंसी के मुताबिक, ईरान के राष्‍ट्रपति हसन रूहानी डिफेंस शो के दौरान नए लड़ाकू विमान कोसार के कॉकपिट में बैठे नजर आए। बताया जा रहा है कि कोसार चौथी पीढ़ी का लड़ाकू विमान है, जो उन्‍नत तकनीक से लेस और कई हथियार ले जाने में सक्षम है। यह एक स्‍वदेशी लड़ाकू विमान है, जिसे पूरी तरह से ईरान में ही तैयार किया गया है।

बताया जा रहा है कि विमान का पहले से ही सफल परीक्षण किया जा चुका है। ईरान का यह पहला स्‍वदेशी लड़ाकू विमान अब अपनी पहली सार्वजनिक प्रदर्शन उड़ान के लिए रनवे पर इंतजार कर रहा है। रक्षा मंत्री अमीर हातमी ने कहा कि हमारी पहली प्राथमिकता हमारी मिसाइल क्षमता है और मिसाइल प्रतिरक्षा में दुश्मनों के प्रयासों को देखते हुए हमें इसे बढ़ाना होगा।

उन्‍होंने कहा कि हमने ईरान-इराक युद्ध में सीखा था कि हम किसी पर नहीं, बल्कि खुद पर ही निर्भर हो सकते हैं। हमने देखा कि हम जहां-जहां असमर्थ हैं वहां कोई हम पर दया नहीं दिखाने वाला। हमारे संसाधन सीमित हैं और हम न्यूनतम लागत पर सुरक्षा स्थापित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।