ईरान का सऊदी अरब को शुक्रिया, कहा- हज के कारण बातचीत के खुले रास्ते

तेहरान (6 सितंबर): पिछले कई महीनों से सऊदी अरब और ईरान की बीच जारी तनाव कम होता दिख रहा है। ईरान ने इस साल सफलतापूर्वक हज कराने के लिए सऊदी अरब को धन्यवाद दिया है। साथ ही ईरान कहा है कि सऊदी अरब की इस पहल से दोनों देशों के बीच बातचीत के रास्ते खुले हैं। तेहरान में हज संगठन के प्रमुख अली गाजी-अस्कर ने कहा कि हम सऊदी अरब का शुक्रिया अदा करते हैं कि उन्होंने ईरानी हज यात्रियों को लेकर सऊदी अरब नया रूख अपनाया है। उन्होंने कहा कि यह दोनों पक्षों के लिए एक मौका है कि वे अन्य क्षेत्रों में अपने द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाएं। ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने अतिरिक्त सावधानी बरतते हुए कहा कि संबंध में बदलाव की स्पष्ट संभावना देखना अभी बाकी है। 

आपको बात दें कि पिछले साल मची भगदड़ में सैंकड़ों ईरानी लोगों समेत लगभग 2300 लोगों के मारे जाने के बाद सुरक्षा चिंताओं से जुड़ी वार्ताएं सफल नहीं हो पाई थीं। इसकी वजह से वर्ष 2016 में ईरानी लोग हज में हिस्सा नहीं ले पाए थे। जनवरी 2016 में ईरान के लोगों द्वारा तेहरान में सऊदी अरब के दूतावास पर धावा बोले जाने के बाद से ही दोनों देशों के कूटनीतिक संबंध बिगड़े हुए हैं। इसके बावजूद पिछले सप्ताह लगभग 86 हजार ईरानी हजयात्रियों ने हज में हिस्सा लिया।

कल ईरान ने इस साल सफलतापूर्वक हज कराने के लिए सऊदी अरब को धन्यवाद दिया था और कहा था कि इससे वार्ताओं के रास्ते खुले हैं। सरकारी प्रसारक के अनुसार, तेहरान में हज संगठन के प्रमुख अली गाजी-अस्कर ने कहा, ‘‘हम सऊदी अरब का शुक्रिया अदा करते हैं कि उन्होंने ईरानी हज यात्रियों को लेकर एक नया रूख अपनाया।’’उन्होंने कहा कि यह दोनों पक्षों के लिए एक अवसर है कि वे ‘‘अन्य क्षेत्रों में अपने द्विपक्षीय मुद्दों को सुलझाएं।’’ ईरानी विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने अतिरिक्त सावधानी बरतते हुए कहा कि संबंध में ‘‘बदलाव की स्पष्ट संभावना’’ देखना अभी बाकी है।