फ्रीस्टाइल कुश्ती विश्व कप: अमेरिकी पहलवानों को वीजा देने को राजी ईरान

नई दिल्ली( 5 फरवरी ): ईरान फ्रीस्टाइल कुश्ती विश्व कप में भाग लेने के लिए अमेरिकी पहलवानों को वीजा देने के लिए राजी हो गया है। राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के सात मुस्लिम देशों पर प्रतिबंध के आदेश पर रोक लगाने के अमेरिकी अदालत के फैसले के बाद ईरान ने यह घोषणा की। इससे पहले ईरान ने ट्रंप के फैसले के विरोध में इस माह अपने यहां होने वाले विश्व कप के लिए अमेरिकी कुश्ती टीम को वीजा देने से मना कर दिया था।

खबरों के मुताबिक ईरान के विदेश मामलों के मंत्रालय के प्रवक्ता बहराम घासेमी ने इस संबंध में रविवार को एक टेलीग्राम संदेश जारी किया। इसमें कहा गया है कि अमेरिकी दल को वीजा जारी किए जाएंगे, क्योंकि अमेरिकी फेडरल (संघीय) जज ने ईरानी नागरिकों के अमेरिका में प्रवेश के खिलाफ भेदभावपूर्ण प्रतिबंध के क्रियान्वयन पर रोक लगा दी है। घासेमी ने हालांकि यह नहीं बताया कि वर्तमान में वीजा रखने वाले अमेरिकी नागरिकों को ईरान में प्रवेश दिया जाएगा अथवा अमेरिकी नागरिकों को नए वीजा जारी किए जाएंगे।

फ्रीस्टाइल विश्व कप कुश्ती के सबसे प्रतिष्ठित आयोजनों में से एक है। यह पश्चिमी ईरानी शहर केर्मानशाह में 16 और 17 फरवरी को होना है। गत 30 जनवरी को अमेरिकी कुश्ती संघ ने कहा था कि वह इस खेल प्रतियोगिता में अपनी टीम भेजेगा। उल्लेखनीय है कि पिछले महीने ट्रंप के अमेरिकी राष्ट्रपति पद की शपथ लेने के बाद से ही ईरान और अमेरिका में तनाव बढ़ गया है।