IPL-9: पुणे ने दिल्ली को 19 रन से हराया

नई दिल्ली(18 मई): अशोक डिंडा और एडम जम्पा की बेहतरीन गेंदबाजी के बाद अजिंक्य रहाणे से मिली अच्छी शुरुआत के दम पर राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने आईपीएल के बारिश से बाधित मैच में दिल्ली डेयरडेविल्स को डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 19 रन से हरा दिया।

दिल्ली ने बनाए छह विकेट पर 121 रन डिंडा और जम्पा के तीन-तीन विकेट की मदद से पुणे ने पहले गेंदबाजी करते हुए दिल्ली डेयरडेविल्स को छह विकेट पर 121 रन पर रोक दिया। जवाब में पुणे ने 11 ओवर में एक विकेट पर 76 रन बना लिए थे, जब बारिश के कारण मैच रोक दिया गया। उस समय पुणे को जीत के लिए 57 रन की जरूरत थी।

इससे पहले भी एक बार बारिश आई थी, जब पुणे ने 8.2 ओवर में एक विकेट पर 57 रन बनाए थे। खेल बहाल होने पर 16 गेंद ही फेंकी जा सकी और फिर तेज बारिश शुरू हो गई, जिसके बाद अंपायरों ने आगे खेल नहीं कराने का फैसला किया।

उस्मान ख्वाजा के रूप में पुणे ने गंवाया एकमात्र विकेट पुणे के लिए अजिंक्य रहाणे ने 36 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 42 रन बनाए। पुणे का एकमात्र विकेट उस्मान ख्वाजा के रूप में गिरा, जो 19 रन बनाकर पैवेलियन लौटे। इस हार के बाद दिल्ली अब 12 मैचों में 12 अंक लेकर छठे स्थान पर आ गई है और उसे प्लेऑफ में प्रवेश की उम्मीदें बरकरार रखने के लिए बाकी दोनों मैच जीतने होंगे। दूसरी ओर महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली पुणे सुपरजाइंट्स प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो चुकी है। 

इससे पहले बल्लेबाजी के लिए भेजी गई दिल्ली टीम पूरी पारी में दबाव में नजर आई और उसके विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे। जम्पा ने 21 और डिंडा ने 20 रन देकर तीन-तीन विकेट लिए। पुणे के गेंदबाजों ने दमदार प्रदर्शन करते हुए दिल्ली के बल्लेबाजों को खुलकर खेलने नहीं दिया। दिल्ली के लिए सबसे बड़ी साझेदारी सातवें विकेट के लिए क्रिस मौरिस (नाबाद 38) और नाथन कूल्टर नाइल (नाबाद 2) के बीच हुई। मौरिस ने अगर तिसारा परेरा के आखिरी ओवर में दो चौके और दो छक्के लगाकर 22 रन नहीं लिए होते, तो दिल्ली का स्कोर और भी कम होता।

करुण नायर ने बनाए 41 रन तीसरे नंबर पर उतरे करुण नायर ने 43 गेंद में 41 रन बनाए। मौरिस के अलावा वह दिल्ली के अकेले बल्लेबाज थे, जो कुछ देर डटकर खेल सके। डिंडा ने तीसरे ही ओवर में पुणे को पहली सफलता दिलाई, जब सलामी बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक (2) पगबाधा आउट हो गए। चौथे ओवर में डिंडा ने श्रेयस अय्यर (8) को आउट किया। श्रेयस ने बाउंसर पर खराब शॉट खेला और डीप स्क्वेयर लेग में उस्मान ख्वाजा को कैच दे बैठे।

दिल्ली ने 49 रन पर गंवा दिए तीन विकेट दिल्ली के पहले 10 ओवर में सिर्फ पांच चौके लगे। संजू सैमसन (10) दसवें ओवर की आखिरी गेंद पर जम्पा का शिकार हुए। जम्पा की लेगब्रेक पर आगे बढ़कर खेलने के प्रयास में वह चूके और पुणे के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आसान स्टम्पिंग करके उन्हें पैवेलियन भेजा। उस समय दिल्ली का स्कोर तीन विकेट पर 49 रन था। जम्पा ने 13वें ओवर में ऋषभ पंत को लॉन्ग ऑफ पर तिसारा परेरा के हाथों लपकवाया। उन्होंने तीसरा विकेट नायर के रूप में लिया जो पगबाधा आउट हुए। वहीं डिंडा ने 19वें ओवर में जेपी डुमिनी को शार्ट फाइन लेग में इरफान पठान के हाथों लपकवाया।