IPL-9: कोहली-गेल की तूफान में उड़ा पंजाब, दर्ज की शानदार जीत

नई दिल्ली(19 मई): विराट कोहली के तूफानी शतक (113) के बाद युजवेंद्र चहल की उम्दा गेंदबाजी (25/4) की मदद से आरसीबी ने बुधवार को आईपीएल-9 के वर्षा बाधित मैच में किंग्स इलेवन को डकवर्थ-लुईस प‍द्धति से 82 रनों से हराया। 15-15 अोवरों के मुकाबले में आरसीबी ने विराट कोहली के तूफानी शतक (113) से 3 विकेट पर 211 रन बनाए। इसके जवाब में किंग्स इलेवन ने जब 14 अोवरों में 9 विकेट पर 120 रन बनाए थेे तब बारिश फिर शुरू हो गई और आरसीबी को विजेता घोषित किया गया। आरसीबी इस जीत के साथ 13 मैचों से 14 अंकों के साथ अंक तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया। किंग्स इलेवन अंतिम स्थान पर है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए किंग्स की शुरुआत खराब रही जब मुरली विजय (16) ने अरविंद की गेंद को स्टंप पर खेल लिया। रिद्धिमान साहा 24 रन बनाकर चहल के शिकार बने। अरविंद ने हाशिम अमला (9) को वापस लौटाया तो वॉटसन ने डेविड मिलर (3) को पैवेलियन की राह दिखाई। चहल ने इसके बाद एक ओवर में किंग्स को दो झटके देते हुए फरहान बेहारदीन और काइल एबॉट को पैवेलियन भेजा। एबी डी'विलियर्स ने लांग ऑन पर एबॉट का शानदार तरीके से कैच लपका। चहल ने इसके बाद गुरकीरत को गेल के हाथों झिलवाकर अपना चौथा शिकार किया। चहल ने 25 रनों पर 4 विकेट लिए। वॉटसन और अरविंद ने 2-2 विकेट झटके। 

इससे पहले किंग्स के कप्तान मुरली विजय ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। विराट और गेल ने पंजाब के गेंदबाजों की धुनाई की। विराट ने 28 और गेल ने 26 गेंदों में फिफ्टी पूरी की। गेल 32 गेंदों में 4 चौकों व 8 छक्कों की मदद से 73 रन बनाकर अक्षर पटेल के शिकार बने। उन्होंने विराट के साथ पहले विकेट के लिए 147 रन जोड़े। एबी डी'विलियर्स दुर्भाग्यशाली रहे और बगैर खाता खोले काइल एबॉट की गेंद को स्टम्प्स पर खेल बैठे। विराट ने संदीप शर्मा की गेंद पर चौका लगाकर शतक पूरा किया। वे 50 गेंदों में 12 चौकों और 8 छक्कों की मदद से 113 रन बनाकर संदीप शर्मा की गेंद पर मिलर को कैच थमा बैठे। केएल राहुल 16 और शेन वॉटसन 1 रन बनाकर नाबाद रहे।

बारिश के कारण मैच रात 9.50 बजे शुरू हुआ। आरसीबी ने इकबाल अब्दुल्ला की जगह वरूण एरोन को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया, जबकि किंग्स इलेवन ने टीम में तीन बदलाव किए। ग्लेन मैक्सवेल, मार्कस स्टोइनिस और अनुरीत सिंह की जगह फरहान बेहारदीन, काइल एबॉट और केसी करिअप्पा को शामिल किया गया।