IPL-9: दिल्ली को हराकर बैंगलोर प्लेऑफ में

नई दिल्ली(23 मई): कप्तान विराट कोहली के एक और अर्धशतक के दम पर रॉयल चैंलजर्स बैंगलोर ने दिल्ली डेयरडेविल्स को छह विकेट से हरा दिया और लगातार चौथी जीत दर्ज करते हुए अंक तालिका में दूसरे स्थान के साथ प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहा।

विराट कोहली और लोकेश राहुल के बीच 66 रन की साझेदारी करो या मरो के मुकाबले में दिल्ली के 139 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए आरसीबी ने सलामी बल्लेबाजी कोहली की 45 गेंद में छह चौकों की बदौलत 54 रन की नाबाद पारी से 18.1 ओवर में चार विकेट पर 139 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। कोहली ने लोकेश राहुल (36) के साथ तीसरे विकेट के लिए 66 रन की साझेदारी भी की।

आरसीबी की पिछले सात मैचों में यह छठी जीत है और टीम ने अपने लीग अभियान का अंत 14 मैचों में आठ जीत से 16 अंक के साथ किया। इस हार से दिल्ली की टीम 14 मैचों में सात जीत से 14 अंक के साथ प्ले ऑफ के लिए क्वालीफाई नहीं कर सकी।

पहले क्वालिफायर में गुजरात लॉयन्स से भिड़ेगी बैंगलोर टीम आरसीबी के अलावा सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के भी 16 अंक रहे, लेकिन बैंगलोर की टीम ने बेहतर नेट रन रेट के कारण दूसरा स्थान हासिल किया। आरसीबी का नेट रन रेट प्लस 0.932 रहा, जबकि हैदराबाद का प्लस 0.245 और कोलकाता का प्लस 0.106 रहा। आरसीबी की टीम पहले क्वालीफायर में अब 24 मई को बैंगलोर में ही गुजरात लॉयन्स से भिड़ेगी, जो 14 मैचों में नौ जीत से 18 अंक के साथ शीर्ष पर रही।

दिल्ली की पारी युजवेंद्र चहल की अगुवाई में गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने आईपीएल प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए 'करो या मरो' के मुकाबले में क्विंटन डिकॉक के अर्धशतक के बावजूद दिल्ली डेयरडेविल्स को आठ विकेट पर 138 रन के स्कोर पर रोक दिया।डिकॉक ने बनाए 60 रन यजुवेंद्र ने 32 रन देकर तीन विकेट चटकाए, जिससे दिल्ली की टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। क्रिस गेल ने भी 11 रन देकर दो विकेट हासिल किए। दिल्ली की ओर से सलामी बल्लेबाज डिकॉक ने 50 गेंद में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 60 रन की पारी खेली, लेकिन अन्य बल्लेबाज बड़ा योगदान नहीं दे पाए। अंत में क्रिस मौरिस ने 18 गेंद में नाबाद 27 रन बनाकर टीम को सम्माजनक स्कोर तक पहुंचाया।

दिल्ली की शुरुआत रही खराब टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी दिल्ली की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही। ऋषभ पंत सिर्फ एक रन बनाने के बाद श्रीनाथ अरविंद की गेंद पर विकेटकीपर लोकेश राहुल को कैच दे बैठे। इससे पहले अरविंद की गेंद पर सलामी बल्लेबाज डिकॉक भी भाग्यशाली रहे, जब बैकवर्ड प्वाइंट पर क्रिस जोर्डन उनका मुश्किल कैच लपकने में नाकाम रहे।

अंतिम 20 ओवर में सिर्फ 63 रन बना सकी दिल्ली डिकॉक ने अरविंद के अगले ओवर में छक्का और चौका मारा। करुण नायर (11) ने भी शेन वॉटसन पर छक्का जड़ा, लेकिन लेग स्पिनर चहल की गेंद पर कप्तान विराट कोहली ने मिड ऑफ से पीछे की ओर दौड़ते हुए उनका शानदार कैच लपका। दिल्ली ने पावर प्ले में दो विकेट पर 43 रन बनाए। डिकॉक ने अरविंद की गेंद पर एक रन के साथ 43 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। दिल्ली की टीम अंतिम 10 ओवर में 63 रन ही बना सकी।