GLvsRCB: बेकार गया कोहली का शतक, गुजरात ने बैंग्लुरु को 6 विकेट से दी शिकस्त

नई दिल्ली (24 अप्रैल): आईपीएल-9 के बेहद एक्साइटिंग मैच में गुजरात लायंस की टीम ने रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लुरु को 6 विकेट से हरा दिया। विराट कोहली की पहली आईपीएल सेन्चुरी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंग्लुरु ने गुजरात लायंस को जीत के लिए 181 रन का टारगेट दिया था। बदले में रैना की टीम ने 19.3 ओवर में 4 विकेट पर 182 रन बनाकर मैच जीत लिया। 

गुजरात की जीत में अहम भूमिका निभाई विकेट कीपर दिनेश कार्तिक ने। उन्होंने नाबाद 50 रन बनाए। गुजरात की टीम को पहला झटका जब ड्वेन स्मिथ के आउट होने के साथ लगा। वह 32 रन बनाकर केन रिचर्ड्सन की बॉल पर डिविलियर्स को कैच दे बैठे। आउट होने से पहले स्मिथ ने मैक्कुलम के साथ पहले विकेट के लिए 32 बॉल पर 47 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद ब्रैंडन मैक्कुलम का विकेट गिरा। उन्हें 42 के निजी स्कोर पर तबरेज शम्सी ने अपनी ही बॉल पर कैच कर लिया। मैक्कुलम ने 24 बॉल खेली, जिसमें 5 चौके और 2 छक्के भी लगाए। मैक्कुलम ने कप्तान रैना के साथ 30 बॉल पर 40 रन की पार्टनरशिप की।

गुजरात को तीसरा झटका युजवेंद्र चहल ने दिया। उन्होंने कप्तान सुरेश रैना को 28 के निजी स्कोर पर इकबाल अब्दुल्ला के हाथों कैच करा दिया। रैना ने अपनी इनिंग में 24 बॉल खेली, जिसमें उन्होंने 3 चौके भी लगाए। आउट होने से पहले रैना ने कार्तिक के साथ 44 बॉल पर 53 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद क्रीज पर आए रवींद्र जडेजा ने दिनेश कार्तिक के साथ काफी संभलकर बैटिंग की। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 22 बॉल पर 38 रन जोड़े। गुजरात का चौथा विकेट आखिरी ओवर में गिरा, तब वाटसन ने रवींद्र जडेजा को विकेटकीपर के हाथों कैच करा दिया।

जडेजा 10 बॉल पर 12 रन बनाकर आउट हुए। जिसमें उन्होंने केवल एक चौका लगाया। इस वक्त टीम को जीत के लिए 4 बॉल पर 3 रन की जरूरत थी। पांचवें बैट्समैन के तौर पर आए ड्वेन ब्रावो ने आते ही चौका लगाकर टीम को जीत दिला दी। वे 4 रन बनाकर नॉटआउट रहे। दिनेश कार्तिक भी 39 बॉल पर 50 रन बनाकर नॉट आउट रहे। अपनी इनिंग में उन्होंने 3 चौके भी लगाए। 17.2 ओवर में जब दिनेश कार्तिक 33 रन बनाकर खेल रहे थे। उस वक्त केन रिचर्डसन ने अपनी ही बॉल पर उनका कैच छोड़ दिया। जो टीम को बेहद भारी पड़ा। उस वक्त गुजरात का स्कोर 155/3 था।

पहली पारी

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने गुजरात लायंस को जीत के लिए 181 रन का टारगेट दिया। विराट कोहली की पहली आईपीएल सेन्चुरी लगाई। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने उतरी बैंग्लुरु की शुरुआत अच्छी नहीं रही। और 59 रन तक उसके दो विकेट गिर गए। लेकिन इसके बाद कप्तान विराट कोहली 100 और लोकेश राहुल 51 की शानदार पार्टनरशिप के दम पर टीम ने 20 ओवरों में 2 विकेट पर 180 रन बनाए।

गुजरात के लिए धवल कुलकर्णी और प्रवीण तांबे ने 1-1 विकेट लिया। बेंगलुरु का पहला विकेट शेन वाटसन का गिरा। वह 6 रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें धवल कुलकर्णी की बॉल पर जडेजा ने कैच किया। एबी डिविलियर्स आउट होने वाले दूसरे बैट्समैन रहे। वे 20 रन बनाकर प्रवीण तांबे की बॉल पर सुरेश रैना को कैच दे बैठे। डिविलियर्स ने आउट होने से पहले कप्तान कोहली के साथ 30 बॉल पर 51 रन की पार्टनरशिप की। इसके बाद बैटिंग करने आए लोकेश राहुल और दूसरी छोर पर खड़े विराट कोहली ने गुजरात के बॉलर्स को कोई विकेट नहीं लेने दिया। लोकेश राहुल ने भी शानदार तरीके से 35 बॉल पर नॉट आउट 51 रन बनाए।