IPL- 9: वार्नर की धमाकेदार पारी, सनराइजर्स की आरसीबी पर जीत

नई दिल्ली(1 मई): कप्तान डेविड वार्नर की एक और धमाकेदार पारी से सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल नौ में रायल चैलेंजर्स बेंगलूर को 15 रन से हराकर शीर्ष चार में जगह बनाई। बारिश और तेज हवाओं के कारण मैच एक घंटा देरी से शुरू हुआ।

बाद में उप्पल के स्टेडियम में वार्नर के बल्ले से तूफान और रन वर्षा हुई। वार्नर ने 50 गेंदों पर नौ चौकों और पांच छक्कों की मदद से 92 रन बनाए। उन्होंने इस बीच केन विलियमसन (38 गेंदों पर 50 रन) के साथ दूसरे विकेट के लिए 124 रन की साझेदारी की। डेथ ओवरों में मोएजेस हेनरिक्स ने 14 गेंदों पर तीन छक्कों की मदद से नाबाद 31 रन की तूफानी पारी खेली। इससे पहले बल्लेबाजी का न्यौता पाने वाले सनराइजर्स ने पांच विकेट पर 194 रन का दमदार स्कोर खड़ा किया।

केएल राहुल ने खेली अर्द्धशतकीय पारी

आरसीबी ने बड़े लक्ष्य के सामने कप्तान विराट कोहली का विकेट जल्दी गंवा दिया लेकिन केएल राहुल ( 28 गेंदों पर 51 रन) ने अर्धशतक जमाया जबकि एबी डिविलियर्स ने 32 गेदों पर 47 रन की पारी खेली। सचिन बेबी (27) और केदार जाधव (नाबाद 25) की पारियां भी हार का अंतर कम ही कर पायी क्योंकि आरसीबी आखिर में छह विकेट पर 179 रन तक ही पहुंच पाया। सनराइजर्स की यह सातवें मैच में चौथी जीत है और अब वह आठ अंक लेकर चौथे स्थान पर पहुंच गया है। आरसीबी को छठे मैच में चौथी हार झेलनी पड़ी है और उसके अभी केवल चार अंक हैं।

राहुल ने फिर से साबित किया कि वह लंबी अवधि ही नहीं छोटे प्रारूप में भी प्रभावी हैं। उन्होंने 26 गेंदों पर लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया लेकिन इसके बाद वह ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये और हेनरिक्स की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। राहुल ने छह चौके और एक छक्का लगाया। डिविलियर्स को दो जीवनदान मिले। जब वह 17 रन पर थे तब दीपक हुड्डा ने उनका कैच छोड़ा लेकिन शेन वाटसन ( 2) इतने भाग्यशाली नहीं रहे। दूसरा रन लेने के प्रयास में वह बरिंदर सरण के थ्रो पर रन आउट हो गए।

सचिन बेबी ने दिखाया माद्दा
डिविलियर्स ने हेनरिक्स पर लगातार दो छक्के जड़कर अपने तेवर दिखाए लेकिन सरण की गेंद पर विलियमसन ने उनके कैच में लेने में गलती नहीं की। पिछले तीन साल में आईपीएल में अपना पहला मैच खेल रहे सचिन बेबी ने 16 गेंदों पर 27 रन बनाकर अंतिम एकादश में अपने चयन को सही ठहराने के सार्थक प्रयास किए। जाधव ने भी अपनी नाबाद पारी में दो छक्के लगाए।

वार्नर की पारी रही दर्शनीय

इससे पहले सनराइजर्स ने पावरप्ले के शुरुआती छह ओवरों में वार्नर के कुछ आकर्षक शॉट की बदौलत 49 रन बनाए और इस बीच शिखर धवन (11) का विकेट गंवाया। पिछले तीन मैचों में अच्छा प्रदर्शन करके फार्म में वापसी करने वाले धवन ने गेंदबाज केन रिचर्डसन को कैच का अभ्यास कराया।वार्नर ने इसके बाद परवेज रसूल पर छक्का जमाया और जब उनके हमवतन आस्ट्रेलियाई रिचर्डसन अपना अगला स्पैल करने के लिए आए तो वार्नर ने दो छक्कों और एक चौके से उनका स्वागत किया। तबरेज शम्सी की गेंद भी उन्होंने लांग आन पर छह रन के लिए भेजी। इसके बाद अगली गेंद भी वह सीमा रेखा के पार भेजना चाहते थे लेकिन मुस्तैद डिविलियर्स को आसान कैच दे बैठे।

विलियमसन ने वार्नर के साथ सहयोगी की भूमिका निभाई। न्यूजीलैंड के इस भरोसेमंद बल्लेबाज ने इस बीच टी20 में 2000 रन भी पूरे किए। उन्होंने अपना 11वां अर्धशतक पूरा करने लिए 37 गेंद खेली लेकिन इसके तुरंत बाद शेन वाटसन की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। विलियमसन ने सात चौके लगाए।

अब डेथ ओवरों की जिम्मेदारी हेनरिक्स पर थी। उन्होंने रिचर्डसन पर दो छक्के जड़कर अपने तेवर दिखाए। रिचर्डसन ने 45 रन देकर दो विकेट लिए। इनमें से आखिरी दो ओवरों में उन्होंने 32 रन लुटाए। हेनरिक्स ने शम्सी पर छक्का और चौका लगाया लेकिन वाटसन के सामने उनकी नहीं चली जिन्होंने आखिरी ओवर में केवल छह रन दिये। वाटसन ने 33 रन देकर एक विकेट लिया।