IPL-9 : पोलार्ड और बटलर के दम पर मुंबई ने बैंगलोर को 6 विकेट से हराया

नई दिल्ली(12 मई): गेंदबाजों के अनुशासित प्रदर्शन के बाद किरोन पोलार्ड और जोस बटलर की तूफानी पारियों से मुंबई इंडियन्स ने आईपीएल-9 के मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को छह विकेट से हरा दिया। आरसीबी ने लोकेश राहुल (नाबाद 68) के जुझारू अर्धशतक की बदौलत चार विकेट पर 151 रन बनाए। इसके जवाब में मुंबई इंडियन्स ने पोलार्ड (नाबाद 35) और बटलर (नाबाद 29) के बीच सिर्फ 3.3 ओवर में 55 रन की अटूट साझेदारी की बदौलत 18.4 ओवर में चार विकेट पर 153 रन बनाकर जीत दर्ज की। अंबाती रायुडू ने भी 44 रन की उपयोगी पारी खेली। पोलार्ड ने 19 गेंद की अपनी पारी में दो छक्के और तीन चौके मारे, जबकि बटलर ने 11 गेंद का सामना करते हुए एक चौका और तीन छक्के जड़े।

मुंबई के 11 मैचों में 12 अंक

आरसीबी की ओर से तेज गेंदबाज वरुण ऑरोन ने 37 रन देकर दो विकेट चटकाए, जबकि लेग स्पिनर युजवेंद्र चाहल ने किफायती गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 16 रन देकर एक विकेट हासिल किया, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला पाए। मुंबई के अब 11 मैचों में छठी जीत से 12 अंक हो गए हैं, जबकि आरसीबी के 10 मैचों में सिर्फ आठ अंक हैं। लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही। टीम ने दूसरे ओवर में ही पार्थिव पटेल (1) का विकेट गंवाया, जिन्होंने श्रीनाथ अरविंद की गेंद पर स्लिप में शेन वॉटसन को कैच थमा दिया।

कप्तान रोहित शर्मा ने बनाए 25 रन

कप्तान रोहित शर्मा ने क्रिस जोर्डन का स्वागत लगातार दो चौकों के साथ किया। रायुडू ने भी अरविंद पर चौका और छक्का मारा। टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 39 रन बनाए। बंगलौर के कप्तान विराट कोहली ने इसके बाद गेंद वरुण आरोन को थमाई और उन्होंने रोहित को एबी डिविलियर्स के हाथों कैच कराके रायुडू के साथ उनकी 58 रन की साझेदारी का अंत किया। रोहित ने 24 गेंद में तीन चौकों की मदद से 25 रन बनाए।

रायुडू ने खेली उपयोगी पारी

रायुडू ने आरोन के अगले ओवर में छक्का जड़ा, जबकि युवा नितीश राणा (9) ने भी इसी ओवर में छक्का मारा। स्टुअर्ट बिन्नी ने युजवेंद्र चाहल की गेंद पर कवर बाउंड्री में राणा का बेहतरीन कैच लपककर मुंबई को तीसरा झटका दिया।

मुंबई को अंतिम छह ओवर में जीत के लिए 68 रन की दरकार थी। पोलार्ड ने वॉटसन पर छक्का और चौका मारा, लेकिन आरोन ने रायुडू को डिविलियर्स के हाथों कैच करा दिया। रायुडू ने 47 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और दो छक्के मारे।पोलार्ड-बटलर ने दिलाई जीत

पोलार्ड और बटलर ने इसके बाद मैच का नक्शा बदल दिया। बटलर ने आरोन पर चौका जड़ा। पोलार्ड ने वॉटसन के अगले ओवर में दो चौके और एक छक्का जड़कर गेंद और रन के बीच के अंतर को कम किया। बटलर ने भी जोर्डन पर लगातार दो छक्के मारे। टीम को अंतिम दो ओवर में 10 रन की दरकार थी और बटलर ने आरोन पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी।

बैंगलोर की पारी

लोकेश राहुल के जुझारू अर्धशतक से रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने खराब शुरुआत से उबरते हुए चार विकेट पर 151 रन बनाए। राहुल ने 53 गेंद में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 68 रन की पारी खेलने के अलावा सचिन बेबी (13 गेंद में नाबाद 25) के साथ पांचवें विकेट के लिए 4.3 ओवर में 53 रन की अटूट साझेदारी की। आरसीबी की टीम ने अंतिम सात ओवर में 82 रन जुटाए, लेकिन इसके बावजूद यह आईपीएल-9 में टीम का सबसे कम स्कोर रहा।

मुंबई की ओर से बाएं हाथ के स्पिनर कृणाल पंड्या ने चार ओवर में सिर्फ 15 रन देकर एक विकेट चटकाया। मिशेल मैकलेनाघन (35 रन पर एक विकेट) और टिम साउथी (27 रन पर एक विकेट) ने भी एक-एक विकेट हासिल किया।  

आरसीबी की शुरुआत खराब रही

पहले बल्लेबाजी करने उतरी आरसीबी की टीम की शुरुआत बेहद खराब रही। बेहतरीन फॉर्म में चल रहे कप्तान विराट कोहली (7) ने टिम साउथी पर छक्के के साथ खाता खोला, लेकिन इसके बाद तेज गेंदबाज मिशेल मैकलेनाघन की गेंद को शॉर्ट थर्ड मैन पर हरभजन सिंह के हाथों में खेल गए।

लोकेश राहुल का आईपीएल-9 में चौथा शतक

राहुल ने मैकलेनाघन पर दो चौके और एक छक्का जड़कर रन गति बढ़ाने की कोशिश की। शेन वॉटसन (15) ने बुमराह पर छक्का मारा, लेकिन अगली गेंद पर तेज रन लेने की कोशिश में रोहित के सटीक निशाने का शिकार बन गए। राहुल ने बुमराह पर दो रन के साथ 16वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया। राहुल ने साउथी पर एक रन के साथ 42 गेंद में आईपीएल-9 का अपना चौथा अर्धशतक पूरा किया।

राहुल और सचिन ने इसके बाद 18वें ओवर में कीरोन पोलार्ड को निशाना बनाया। राहुल ने पोलार्ड की पहली गेंद पर छक्का जड़ा, जबकि सचिन ने अंतिम तीन गेंद पर दो छक्के और एक चौका मारा, जिससे ओवर में 23 रन बने। राहुल ने मैकलेनाघन के पारी के अंतिम ओवर में अपना चौथा छक्का जड़ा और अंतिम गेंद में दो रन के साथ टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया।