IPL-9: गुजरात को हराकर हैदराबाद फाइनल में, इस बल्लेबाज ने खेली तूफानी पारी

नई दिल्ली(28 मई): गेंदबाजों के उम्दा प्रदर्शन के बाद कप्तान डेविड वॉर्नर के नाबाद अर्धशतक से सनराइजर्स हैदराबाद ने आईपीएल-9 में गुजरात लायंस पर जीत की हैट्रिक बनाते हुए चार विकेट की जीत के साथ फाइनल में जगह बनाई।

गुजरात के 163 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए वॉर्नर ने 58 गेंद में 11 चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 93 रन की पारी खेलने के अलावा बिपुल शर्मा 11 गेंद में नाबाद 27, तीन छक्के के साथ सातवें विकेट के लिए 3.3 ओवर में 46 रन की अटूट साझेदारी की भी, जिससे टीम चार गेंद शेष रहते छह विकेट पर 163 रन बनाकर जीत दर्ज करने में सफल रही।

लायंस की ओर से चाइनामैन गेंदबाज शिविल कौशिक ने 22 रन देकर दो जबकि ड्वेन ब्रावो ने 32 रन देकर दो विकेट चटकाए, लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए। इन दोनों टीमों के बीच 21 अप्रैल को हुए आईपीएल-9 के पहले मैच में हैदराबाद ने 10 विकेट जबकि छह मई को हुए दूसरे मैच में भी वॉर्नर की ही टीम ने पांच विकेट से जीत दर्ज की थी।लायंस ने इससे पहले बेन कटिंग (20 रन पर दो विकेट) और भुवनेश्वर कुमार (27 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के बीच आरोन फिंच (50) के अर्धशतक के दम पर सात विकेट पर 162 रन बनाए। फिंच ने 13 रन के निजी स्कोर पर मिले जीवनदान का फायदा उठाते हुए 32 गेंद की अपनी पारी में सात चौके और दो छक्के मारे और रविंद्र जडेजा (15 गेंद में नाबाद 19) के साथ छठे विकेट के लिए 51 रन भी जोड़े।

सनराइजर्स की शुरूआत खराब रही। वॉर्नर ने प्रवीण कुमार की पहली गेंद पर चौके से खाता खोला, लेकिन शिखर धवन (00) अगले ओवर में गैरजरूरी रन लेने की कोशिश में रन आउट हुए। वार्नर और मोइजेस हेनरिक्स (11) दोनों ने प्रवीण और धवल कुलकर्णी पर चौके जड़े।

ड्वेन स्मिथ ने हालांकि पहली ही गेंद पर हेनरिक्स को कवर्स में एकलव्य द्विवेदी के हाथों कैच करा दिया। युवराज सिंह (08) ने स्मिथ पर चौके के साथ खाता खोला। टीम ने पावर प्ले में दो विकेट पर 46 रन बनाए। वॉर्नर ने लायंस के कप्तान सुरेश रैना पर पारी का पहला छक्का और फिर चौका जड़ा, लेकिन अगले ओवर में बाएं हाथ के गेंदबाज कौशिक की गेंद को उठाकर खेलने की कोशिश में युवराज लांग ऑफ पर स्मिथ को कैच दे बैठे।
वॉर्नर ने एक छोर संभाले रखा। उन्होंने कौशिक पर चौके के साथ 35 गेंद में अर्धशतक पूर किया, लेकिन दीपक हुड्डा (04) ड्वेन ब्रावो की सीधी गेंद पर पगबाधा आउट हुए। कौशिक ने बेन कटिंग (08) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराके सनराइजर्स को पांचवां झटका दिया।

वॉर्नर ने स्मिथ की लगातार गेंदों पर छक्के और चौके के साथ 15वें ओवर में टीम का स्कोर 100 रन के पार पहुंचाया। नमन ओझा (10) ने भी इसी ओवर में छक्का जड़े जिससे ओवर में 19 रन बने। हैदराबाद को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 47 रन की दरकार थी। ब्रावो ने 16वें ओवर में सिर्फ दो रन दिए और ओझा को पवेलियन भेजा।
बिपुल शर्मा ने प्रवीण और कुलकर्णी पर छक्के के साथ दबाव कुछ कम किया। वॉर्नर ने 19वें ओवर में ब्रावो पर दो चौके मारे जबकि बिपुल ने छक्का जड़ा जिससे टीम को अंतिम ओवर में पांच रन चाहिए थे। वार्नर ने प्रवीण पर चौका और फिर एक रन के साथ टीम को जीत दिलाई।