IPL-9: स्मिथ की शानदार गेंदबाजी की बदौलत गुजरात ने कोलकाता को हराया

नई दिल्ली(20 मई): ड्वायन स्मिथ (8-4) की घातक गेंदबाजी और सुरेश रैना (नाबाद 53) की कप्तानी पारी की मदद से गुजरात लायंस टीम ने ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गए आईपीएल के नौवें संस्करण के 51वें मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को छह विकेट से हरा दिया।

इसके साथ गुजरात ने प्लेऑफ में स्थान पक्का कर लिया है। दो बार के चैम्पियन कोलकाता नाइट राइर्ड्स ने गुजरात के सामने 125 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे उसने 13.3 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया। कुछ दिन पहले पिता बने रैना ने अपनी कप्तानी पारी में 36 गेंदों का सामना कर सात चौके और एक छक्का लगाया।

कोलकाता द्वारा दिए गए 125 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की शुरुआत अच्छी नहीं रही। उसने 38 रनों के कुल योग पर ही ड्वायन स्मिथ (0), ब्रेंडन मैक्लम (6) और दिनेश कार्तिक (12) के विकेट गंवा दिए थे। स्मिथ को अंकित राजपूत ने आउट किया जबकि मैक्लम को सुनील नरेन ने पगबाधा आउट किया। कार्तिक का विकेट मोर्ने मोर्कल ने लिया। इसके बाद कप्तान रैना और एरान फिंच (26) ने चौथे विकेट के लिए 36 गेंदों पर 59 रनों की साझेदारी की। 23 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के लगाने वाले फिंच का विकेट 97 के कुल योग पर गिरा।इसके बाद कप्तान ने रवींद्र जडेजा (नाबाद 11) के साथ 28 रनों की साझेदारी के साथ टीम को जीत तक पहुंचा दिया।

इस जीत के साथ गुजरात के 13 मैचों से 16 अंक हो गए हैं जबकि कोलकाता के 13 मैचों से 14 अंक ही हैं। गुजरात तालिका में दूसरे स्थान पर पहुंच गया है। कोलकाता के पास अभी भी प्लेऑफ में जगह बनाने का मौका है क्योंकि उसके खाते में एक मैच बचा है। इससे पहले, रैना ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। उनका फैसला सही साबित हुआ और उनके गेंदबाजों ने स्मिथ के नेतृत्व में बेहतरीन प्रदर्शन कर कोलकाता को 20 ओवरों में 8 विकेट पर 124 रन ही बनाने दिया।

कोलकाता की ओर से यूसुफ पठान ने सबसे अधिक 36 रन बनाए जबकि रोबिन उथप्पा ने 25 और सूर्यकुमार यादव ने 17 रन जोड़े। कप्तान गौतम गम्भीर (8), मनीष पांडेय (1), पीयूष चावला (11) और शाकिब अल हसन (3) सस्ते में विदा हुए। इसके अलावा जेसन होल्डर ने 13 रन जुटाए। गुजरात की ओर से शादाब जकाती, ड्वायन ब्रावो और धवल कुलकर्णी ने एक-एक सफलता हासिल की।