IPL-9: गुजरात नें मुंबई को 6 विकेट से हराकर प्ले ऑफ में जगह बनाई

नई दिल्ली(22 मई): ड्वेन ब्रावो और प्रवीण कुमार की उम्दा गेंदबाजी के बाद कप्तान सुरेश रैना के अर्धशतक से गुजरात लॉयन्‍स ने अपने अंतिम लीग मैच में मुंबई इंडियंस को छह विकेट से हराकर अंक तालिका में शीर्ष पर पहुंचते हुए प्ले ऑफ में अपनी जगह पक्की की।

मुंबई के 173 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए रैना ने 36 गेंद में आठ चौकों और दो छक्कों की मदद से 58 रन की पारी खेलने के अलावा ब्रैंडन मैकुलम (48) के साथ दूसरे विकेट के लिए सिर्फ नौ ओवर में 96 रन की साझेदारी की, जिससे लॉयन्‍स की टीम 17.5 ओवर में चार विकेट पर 173 रन बनाकर आसान जीत दर्ज करने में सफल रही। ड्वेन स्मिथ (23 गेंद में नाबाद 37) और रविंद्र जडेजा (15 गेंद में नाबाद 21) ने पांचवें विकेट के लिए 5.3 ओवर में 51 रन की अटूट साझेदारी की।

इस जीत से गुजरात लॉयन्‍स की टीम 14 मैचों में नौ जीत से 18 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई और उसका अंक तालिका में शीर्ष दो में रहना तय है। मुंबई की टीम के 14 मैचों में सात जीत से 14 अंक हैं और वह प्ले ऑफ ही दौड़ से लगभग बाहर हो गई है।

इससे पहले ब्रावो (22 रन पर दो विकेट) और प्रवीण कुमार (24 रन पर दो विकेट) की धारदार गेंदबाजी के बीच युवा बल्लेबाज नितीश राणा के तूफानी अर्धशतक से मुंबई ने आठ विकेट पर 172 रन बनाए। गुजरात लॉयन्‍स की ओर से ड्वेन स्मिथ (37 रन पर दो विकेट) और धवल कुलकर्णी (41 रन पर दो विकेट) ने भी दो-दो विकेट चटकाए।

मुंबई ने 45 रन पर तीन विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद राणा ने 36 गेंद में सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 70 रन की पारी खेलने के अलावा जोस बटलर (33) के साथ चौथे विकेट के लिए 8.5 ओवर में 75 रन भी जोड़े। लक्ष्य का पीछा करने उतरी लायंस की शुरूआत खराब रही। आर विनय कुमार ने पारी की दूसरी गेंद पर ही आरोन फिंच (00) को पगबाधा आउट किया।मैकुलम ने भी स्पिनर कृणाल पंड्या का स्वागत दो चौकों और एक छक्के के साथ किया। बुमराह के पारी के छठे ओवर में रैना ने चौका और छक्का जड़ा, जबकि मैकुलम ने भी दो चौके मारे, जिससे टीम ने पवार प्ले में एक विकेट पर 70 रन बनाए। मैकुलम ने हरभजन सिंह पर लगातार दो चौके जड़े, लेकिन इस आफ स्पिनर के अगले ओवर में सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। उन्होंने 27 गेंद का सामना करते हुए आठ चौके और एक छक्का मारा। रैना ने विनय कुमार पर लगातार दो चौकों के साथ 30 गेंद में अर्धशतक पूरा किया, लेकिन ओवर की अंतिम गेंद पर दिनेश कार्तिक (03) विकेटकीपर बटलर को कैच दे बैठे।

रैना ने भी बुमराह की गेंद पर बटलर को कैच थमाया, जिससे टीम का स्कोर चार विकेट पर 121 रन हो गया। स्मिथ ने इसके बाद मोर्चा संभाला। उन्होंने हरभजन पर छक्के से खाता खोला और फिर इस ऑफ स्पिनर के अगले ओवर में भी छक्का और चौका मारा। स्मिथ और जडेजा ने मैकलेनाघन और हार्दिक पंड्या पर चौके जड़े। गुजरात को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए सिर्फ 16 रन की दरकार थी और उसे यह लक्ष्य हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई।

टॉस हारकर बल्लेबाजी करने उतरी मुंबई की शुरूआत अच्छी नहीं रही। कप्तान रोहित शर्मा (30) ने शुरूआत में कुछ आकर्षक शॉट खेले। रोहित ने प्रवीण पर दो चौकों के साथ खाता खोला और फिर कुलकर्णी के ओवर में भी चौका और छक्का जड़ा। पिछले मैच में लॉयन्‍स की जीत के हीरो स्मिथ ने गेंद से एक बार फिर कमाल दिखाते हुए अपने पहले ही ओवर में सलामी बल्लेबाज मार्टिन गुप्टिल (07) और कृणाल पंड्या (04) को पवेलियन भेजकर मुंबई का स्कोर तीन विकेट पर 45 रन किया। बटलर और राणा ने इसके बाद पारी को संभाला। दोनों ने 10 ओवर में टीम का स्कोर तीन विकेट पर 72 रन तक पहुंचाया।राणा ने 11वें ओवर में बायें हाथ के स्पिनर रविंद्र जडेजा का स्वागत लांग आन पर छक्के के साथ किया, जबकि बटलर ने भी इस ओवर में चौका जड़ा। राणा ने अगले ओवर में स्मिथ की नोबाल पर चौका मारा और फिर फ्री हिट को छह रन के लिए भेजा। इसी ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा हुआ। राणा ने जकाती पर अपना तीसरा छक्का मारा। ब्रावो ने हालांकि अपनी ही गेंद पर बटलर का कैच लपककर उनकी पारी का अंत किया। राणा ने जकाती पर तीन चौकों के साथ 28 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने ब्रावो पर चौका जड़कर 17वें ओवर में टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया, लेकिन इसी ओवर में कुलकर्णी को कैच दे बैठे। कीरोन पोलार्ड (09) ने कुलकर्णी पर छक्का जड़ा, लेकिन इसी ओवर में लांग आन पर स्मिथ के हाथों लपके गए।

प्रवीण ने अंतिम ओवर में हरभजन सिंह (03) और हार्दिक पंड्या (07) को आउट किया। मुंबई की टीम राणा के आउट होने के बाद टीम अंतिम तीन ओवर में 19 रन ही जोड़ सकी। टीम ने हालांकि इससे पहले सात ओवर में 81 रन जुटाए थे।