IPL-9 : कार्तिक और फिंच के दम पर गुजरात ने कोलकाता को हराया

नई दिल्ली(9 मई): प्रवीण कुमार की प्रभावी गेंदबाजी के बाद दिनेश कार्तिक के अर्धशतक से गुजरात लॉयन्स ने आईपीएल-9 के मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स को पांच विकेट से हरा दिया। इसके साथ ही गुजरात लगातार तीन हार के सिलसिले को तोड़कर अंक तालिका में फिर शीर्ष पर पहुंच गया।

गुजरात के 11 मैचों में 14 अंक जीत के लिए 159 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी गुजरात की टीम ने दिनेश कार्तिक (51) की अगुआई में शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के शानदार प्रदर्शन से 12 गेंद शेष रहते पांच विकेट पर 164 रन बनाकर आसान जीत दर्ज की। आरोन फिंच ने अंत में सिर्फ 10 गेंद में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 29 रन की पारी खेली। कार्तिक ने 29 गेंद की अपनी पारी में आठ चौके और एक छक्का मारा। इस जीत से गुजरात की टीम 11 मैचों में सातवीं जीत से 14 अंक के साथ शीर्ष पर पहुंच गई है। केकेआर के 10 मैचों में छह जीत से 12 अंक हैं।

लॉयन्स ने पावर प्ले में 1 विकेट पर 46 रन बनाए लक्ष्य का पीछा करने उतरे लॉयन्स के लिए ड्वेन स्मिथ (27) और ब्रैंडन मैक्कुलम (29) ने पहले विकेट के लिए 42 रन जोड़े। मैक्कुलम ने मोर्ने मोर्कल पर चौके से खाता खोला, जबकि स्मिथ ने भी इस तेज गेंदबाज पर चौका मारा। स्मिथ ने साकिब पर दो चौके मारे और फिर उनके अगले ओवर में छक्का भी जड़ा, लेकिन इसके बाद बाएं हाथ के इस स्पिनर की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए। कप्तान सुरेश रैना ने साकिब पर चौके से खाता खोला। टीम ने पावर प्ले में एक विकेट पर 46 रन बनाए। मैक्कुलम ने मोर्कल के ओवर में दो छक्के और एक चौका मारा, लेकिन चावला की गेंद को छह रन के लिए भेजने की कोशिश में लॉन्ग ऑन पर मनीष पांडे को कैच दे बैठे।

फिंच ने की ताबड़तोड़ बैटिंग कार्तिक ने बाएं हाथ के स्पिनर ब्रैड हॉग पर लगातार तीन चौकों के साथ शुरुआत की। उन्होंने उमेश यादव पर चौका और छक्का जड़ने के बाद एक रन के साथ 12वें ओवर में टीम के 100 रन पूरे किए। रैना हालांकि 18 गेंद में 14 रन बनाने के बाद रसेल की गेंद पर हॉग को कैच दे बैठे। फिंच ने इसके बाद ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की। उन्होंने साकिब पर चौके से खाता खोला और फिर उन पर छक्का भी जड़ा। लॉयन्स को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 24 रन की दरकार थी। फिंच ने चावला पर लगातार दो चौकों और एक छक्के के साथ टीम को लक्ष्य के करीब पहुंचाया।

कार्तिक ने हॉग पर चौके के साथ 27 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। अगली गेंद पर उथप्पा ने उनका कैच छोड़ा, लेकिन फिर अगली गेंद पर उन्हें स्टंप करने में कोई गलती नहीं की। टीम को इस समय जीत के लिए चार रन की दरकार थी। फिंच रन आउट हुए, लेकिन रवींद्र जडेजा (नाबाद 9) ने चावला पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिला दी।

कोलकाता की पारी साकिब अल हसन और यूसुफ पठान के अर्धशतकों और दोनों के बीच शतकीय साझेदारी से कोलकाता नाइट राइडर्स ने बेहद खराब शुरुआत से उबरते हुए आईपीएल-9 के मैच में गुजरात लॉयन्स के खिलाफ चार विकेट पर 158 रन बनाए।

कोलकाता ने 24 रन पर चार विकेट गंवा दिए थे प्रवीण कुमार (19 रन पर दो विकेट) की कहर बरपाती गेंदों के सामने केकेआर ने छठे ओवर में 24 रन तक चार विकेट गंवा दिए थे, जिसके बाद साकिब (नाबाद 66) और पठान (नाबाद 63) ने पांचवें विकेट के लिए 134 रन की अटूट साझेदारी करते हुए टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। इन दोनों की पारियों की बदौलत टीम अंतिम 11 ओवर में 115 रन बनाने में सफल रही। साकिब ने 49 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और चार छक्के मारे, जबकि पठान की 41 गेंद की पारी में सात चौके और एक छक्का शामिल रहा।प्रवीण कुमार ने दिए शुरुआती झटके

सुरेश रैना ने टॉस जीतकर गेंदबाजी करने का फैसला किया और उनके गेंदबाजों ने अपने कप्तान के फैसले को सही साबित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी। तेज गेंदबाज प्रवीण ने अपने दूसरे और पारी के तीसरे ओवर में केकेआर के कप्तान गौतम गंभीर (5) को बोल्ड करने के बाद मनीष पांडे (0) को विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया।

सलामी बल्लेबाज रोबिन उथप्पा (14) ने धवल कुलकर्णी पर तीन चौके मारे, लेकिन इस तेज गेंदबाज की गेंद पर विकेट के पीछे कैच दे बैठे। रैना ने इसके बाद ड्वेन स्मिथ की गेंद पर स्लिप में सूर्यकुमार यादव (4) का एक हाथ से शानदार कैच लपका। टीम पावर प्ले में चार विकेट पर 28 रन ही बना सकी।

पठान और साकिब ने संभाली कोलकाता की पारी पठान और साकिब ने इसके बाद पारी को संवारा। साकिब ने शुरुआत में धीमी बल्लेबाजी की, लेकिन पठान शुरू से लय में दिखे। उन्होंने स्मिथ पर चौके से खाता खोला। पठान ने शिविल कौशिक पर छक्के के साथ 10वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया, जबकि अगली गेंद पर चौका भी मारा। साकिब और पठान ने लेग स्पिनर प्रवीण तांबे पर भी चौके जड़े। साकिब ने ब्रावो पर छक्के के साथ 16वें ओवर में टीम के रनों का सैकड़ा पूरा किया।

पठान ने इसी ओवर में एक रन के साथ 31 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। साकिब ने ब्रावो पर लगातार दो छक्के जड़े और फिर प्रवीण पर चौके के साथ 41 गेंद में अर्धशतक पूरा किया। साकिब ने पारी के अंतिम ओवर में ब्रावो पर छक्के के साथ टीम का स्कोर 150 रन के पार पहुंचाया।