#KXIPvRPS : किंग्स इलेवन पंजाब ने धोनी की पुणे टीम को 6 विकेट से हराया

नई दिल्ली (17 अप्रैल): आईपीएल-9 का दसवां मैच मोहाली में किंग्स इलेवन पंजाब और राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स के बीच खेला गया। जिसमें पंजाब ने पुणे को 6 विकेट से हरा दिया है। इस तरह पंजाब ने टूर्नामेंट में पहली जीत दर्ज की। पुणे से मिले 153 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम ने 8 बॉल बाकी रहते जीत 153 रन बनाकर मैच जीता। 

लक्ष्य का पीछा करने उतरी पंजाब की टीम के दोनों ओपनर्स ने टीम को बेहतरीन शुरुआत दी। पंजाब ने 12 ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरने दिया। दोनों बैट्समैनों ने पुणे के किसी बॉलर को हावी नहीं होने दिया, और मैदान के चारों ओर शॉट लगाकर रन बनाए। मनन वोहरा और मुरली विजय ने पहले 10 ओवर में 71 रन बनाकर जीत तय कर दी थी। इस जोड़ी ने पहले विकेट के लिए 74 बॉल पर 97 रन की पार्टनरशिप की।

12.2 ओवर में मनन वोहरा अंकित शर्मा की बॉल पर lbw हो गए। मनन वोहरा 7 चौकों की मदद से 33 बॉल पर 51 रन बनाकर आउट हुए। पंजाब का दूसरा विकेट 13वें ओवर में गिरा, जब शॉन मार्श 4 रन बनाकर मुरुगन अश्विन की बॉल पर बोल्ड हो गए। इसके बाद अगला विकेट इसी ओवर में टीम को शानदार शुरुआत देने वाले मुरली विजय का रहा। मुरुगन की बॉल पर छक्का लगाकर पहले उन्होंने अपनी फिफ्टी पूरी की लेकिन इसके बाद अगली ही बॉल पर वे धोनी के हाथों कैच आउट हो गए।

मुरली विजय 49 बॉल पर 53 रन बनाकर आउट हुए। अपनी इनिंग में उन्होंने 2 छक्के और और 5 चौके भी लगाए। पंजाब को चौथा झटका कप्तान डेविड मिलर के रूप में लगा, वे 7 रन बनाकर मुरुगन अश्विन का शिकार बने। उन्हें केविन पीटरसन ने कैच किया। इसके बाद ग्लेन मैक्सवेल ने 14 बॉल पर 32 और रिद्धिमान साहा ने 4 बॉल पर 4 रन बनाकर टीम को जीत दिला दी। मैक्सवेल और साहा नॉट आउट रहे।

पहली पारी

इससे पहले राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स ने किंग्स इलेवन पंजाब को जीत के लिए 153 रन का टारगेट दिया। टॉस जीतकर पहले बैटिंग करते हुए पुणे की टीम ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 152 रन बनाए। पुणे की टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही, और टीम के ओपनर अजिंक्य रहाणे तीसरे ही ओवर में आउट हो गए। पुणे की ओर डुप्लेसी 67 रन और स्टीव स्मिथ 38 रन बनाकर हाईएस्ट स्कोरर बने।

पुणे का पहला विकेट तीसरे ओवर की पहली गेंद पर गिरा। जब ओपनिंग करने आए अजिंक्य रहाणे 9 रन बनाकर संदीप शर्मा की बॉल पर बोल्ड हो गए। इसके बाद दूसरे विकेट के लिए डुप्लेसी और केविन पीटरसन के बीच 35 बॉल पर 55 रन की पार्टनरशिप हुई। इन दोनों की पार्टनरशिप को काइली एबॉट ने आठवें ओवर की लास्ट बॉल पर तोड़ा, जब उन्होंने पीटरसन को मनन वोहरा के हाथों कैच करा दिया। केविन पीटरसन 2 चौकों के साथ 15 बॉल पर 15 रन बनाकर आउट हुए। 

इसके बाद क्रीज पर आए थिसारा परेरा कुछ खास नहीं कर पाए और 8 रन बनाकर संदीप शर्मा की बॉल पर मोहित शर्मा को कैच दे बैठे। थिसारा परेरा जब आउट हुए उस वक्त टीम का स्कोर 10.1 ओवर में 76 रन था। इसके बाद आए स्टीव स्मिथ ने दूसरे छोर पर टिके फॉफ डुप्लेसी का भरपूर साथ दिया। दोनों ने बिना किसी दबाव में आए जमकर बैटिंग की और 46 बॉल पर 63 रन की बड़ी पार्टनरशिप की और टीम का स्कोर 139 रन तक पहुंचाया। मोहित शर्मा की बॉल पर स्टीव स्मिथ आउट हो गए। स्मिथ ने 26 बॉल पर 38 रन बनाए। अपनी इनिंग में उन्होंने 5 चौके भी लगाए।

पांचवां विकेट फॉफ डुप्लेसी का गिरा, वे 53 बॉल पर 67 रन बनाकर आउट हुए। फाफ डुप्लेसी को आखिरी ओवर में मोहित शर्मा ने अपनी ही बॉल पर कैच कर लिया। अपनी इनिंग में डुप्लेसी ने 8 चौके भी लगाए। आखिरी ओवर की दूसरी बॉल पर कप्तान धोनी एक रन बनाकर आउट हो गए। मोहित की बॉल पर ग्लेन मैक्सवेल ने उन्हें कैच आउट किया। इरफान पठान आउट होने वाले सातवें बैट्समैन रहे। वे 2 रन बनाकर रन आउट हो गए। पुणे के लिए आर. अश्विन ने एक रन बनाया और नाबाद रहे।