IPL 2019: विराट की भारतीय खिलाड़ियों को सलाह, रखें अपने फिटनेस का ख्याल

Photo: Bcci

न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 मार्च):  भारत के कप्तान विराट कोहली इस साल होने वाले वर्ल्ड कप को लेकर काफी गंभीर हैं। कोहली लगातार अपने टीम के खिलाड़ियों को सलाह दें रहे हैं कि वे अपने फिटनेस को लेकर सजग रहें। विराट कोहली ने उस आरोप को खारिज कर दिया जिसमें कहा गया था कि आईपीएल फ्रेंचाइजी को खिलाड़ियों के कार्यभार को लेकर कोई निर्देश नहीं दिए गए हैं। बेंगलुरु में प्रेस से बात करते हुए रॉयल्स चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली ने कहा कि,  सारे खिलाड़ियों को आईपीएल के दौरान कितने मैच खेलने हैं इसके लिए निर्देश जारी कर दिया गया है। कोहली ने कहा कि मैं आशा करता हूं कि सारे खिलाड़ी अपने वर्कलोड को अच्छी तरह से मैनेज करेंगे।


कोहली ने आगे कहा कि, हर खिलाड़ी की अपनी शारीरिक क्षमताएं होती है अगर में आईपीएल में 10 या 12 मैच खेलता हूं तो इसका यह मतलब नहीं कि दुसरा प्लेयर भी उतनी ही गेम खेले। हमारा शरीर अलग-अलग है। हमें कितना खेलना है और कब आराम करना है पता होना चाहिए। हर एक इंडिविजुअल का शरीर अलग होता है। विराट कोहली ने कहा कि, हर खिलाड़ी का यह सपना होता है कि वह वर्ल्ड कप खेले और इसके लिए उन्हें अपनी फिटनेस को बना कर रखना जरुरी है। वर्ल्ड कप में हर खिलाड़ी खेलना चाहता है औऱ कोई भी खिलाड़ी फिटनेस के चलते टीम से बाहर नहीं होना चाहेगा।
कोहली ने कहा कि फिटनेस का मसला खिलाड़ियों पर निर्भर करता है। उन्होंने कहा, ‘सभी भारतीय खिलाड़ियों पर जिम्मेदारी होगी कि वे आईपीएल के दौरान अपनी फिटनेस और कार्यभार का ख्याल रखें। हमें हर रोज अपने प्रदर्शन में सुधार करना है। हर खिलाड़ी इस टूर्नामेंट को वर्ल्ड कप से पहले लय में आने का जरिया मानकर खेलेगा।

आरसीबी के गेंदबाजी कोच आशीष नेहरा ने कहा कि, वर्ल्ड कप से पहले आईपीएल में खेलना खिलाड़ियों को फायदा पहुंचाएगा। अगर कोई विराट कोहली से कहें कि उन्हें इस आईपीएल में नहीं खेलना चाहिए और वर्ल्ड कप में तरोताजा होकर उतरना चाहिए तो मैं इसे गलत मानता हूं। अगल  विराट सिर्फ नेट पर प्रैक्टिस करता है उससे ज्यादा फायदेमंद मैच प्रैक्टिस होता है। आईपीएल में दुनिया के सारे अच्छे खिलाड़ी खेलते हैं इसलिए इसमें सारे प्लेयर खेलना चाहते हैं। नेहरा का कहा है कि गेंदबाजों को आईपीएल के मैचों में गुड लेंथ और यॉर्कर गेंदबाजी करनी होती है जो वर्ल्ड कप में भी कारगर साबित होगी।