IPL Auction 2019: कल होगी खिलाड़ियों की नीलामी, इन दिग्गजों की साख दांव पर


न्यूज 24 ब्यूरो, नई दिल्ली (17 दिसंबर): IPL के 12वें सीजन की नीलामी मंगलवार यानी कल जयपुर में शुरू होगी, जहां कई दिग्गज खिलाड़ियों की बोली लगेगी। आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ी बोली पाने वाले स्टार भारतीय खिलाड़ी युवराज सिंह की साख नीलामी में दांव पर लगी होगी। इस साल होने वाले वाले विश्व कप के मद्देनजर फ्रेचाइजी की नजरें विदेशी खिलाड़ियों की मौजूदगी पर है। युवराज जब लय में थे तब उनके लिये 16 करोड़ रुपये की बोली लगी थी, लेकिन पिछले सत्र में किंग्स इलेवन पंजाब ने उन्हें और क्रिस गेल को आधार कीमत दो करोड़ रुपये की कीमत के साथ टीम से जोड़ा था।



गेल ने अपने प्रदर्शन से टीम विश्वास जीता तो वहीं युवराज आठ मैचों में सिर्फ 65 रन बना सके। इसमें कोई आश्चर्य नहीं कि टीम ने उन्हें रिलीज करने का फैसला किया। इस बार किसी भी भारतीय क्रिकेटर को नीलामी के लिए दो करोड़ रुपये के सर्वाधिक आधार मूल्य की सूची में जगह नहीं मिली है। इस नीलामी में कुल 346 क्रिकेटर हिस्सा लेंगे। बीसीसीआई के अनुसार आईपीएल नीलामी के लिए शुरुआत में 1003 खिलाड़ियों का पंजीकरण किया गया था, लेकिन आठ फ्रेंचाइजियों के अपनी पसंद के खिलाड़ियों की सूची सौंपने के बाद इसमें कटौती की गई।



ब्रेंडन मैक्कुलम, क्रिस वोक्स, लसिथ मलिंगा, शॉन मार्श, कॉलिन इनग्राम, कोरी एंडरसन, एंजेलो मैथ्यूज, सैम कुरेन और डार्सी शार्ट को दो करोड़ के शीर्ष आधार मूल्य वाली सूची में जगह मिली है।

पिछले साल भारतीय खिलाड़ियों के बीच सर्वाधिक 11 करोड़ 50 लाख रुपये की बोली पाने वाले तेज गेंदबाज जयदेव उनादकट उन खिलाड़ियों की सूची में शामिल हैं, जिनका आधार मूल्य डेढ़ करोड़ रुपये है।


ऑलराउंडर युवराज सिंह और अक्षर पटेल के अलावा ऋद्धिमान साहा का आधार मूल्य एक करोड़ रुपये है. युवराज को पिछले साल किंग्स इलेवन पंजाब ने दो करोड़ रुपये के उनके आधार मूल्य पर खरीदा था. लेकिन नीलामी से पहले उन्हें रिलीज कर दिया।


तेज गेंदबाजी मोहम्मद शमी का आधार मूल्य एक करोड़ रुपये है, जबकि ईशांत शर्मा और नमन ओझा के लिए बोली की शुरुआत 75 लाख रुपये से होगी। चेतेश्वर पुजारा, मनोज तिवारी, हनुमा विहारी, गुरकीरत सिंह और मोहित शर्मा का आधार मूल्य 50 लाख रुपये है।