IPL2018: प्लेऑफ के लिए इन 3 टीमों ने अपनी जगह की पक्की

नई दिल्ली (20 मई): दिनेश कार्तिक ने  अपनी कप्तानी का शानदार नमूना पेश करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को एक बार फिर प्लेऑफ का टिकट दिला दिया। सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपर किंग्स पहले ही प्लेऑफ में जगह बना चुकी हैं तो ऐसे में कोलकाता अंतिम चार में पहुंचने वाली तीसरी टीम बन गई है।

यानि कि अब प्लेॉप के लिए सिर्फ एक ही जगह बची है और तीन टीमें इस एक स्थान के लिए अपनी दावेदारी पेश कर रही हैं। चौथी टीम के लिए राजस्थान रॉयल्स, मुंबई इंडियंस और किंग्स इलेवन पंजाब के बीच जंग बची हैं। सनराइजर्स हैदराबाद (18 अंक, 14 मैच), चेन्नई सुपर किंग्स (16 अंक, 13 मैच) और कोलकाता नाइटराइडर्स (16 अंक, 14 मैच) प्लेऑफ में जगह बना चुके हैं। 

प्लेऑफ के अंतिम स्थान के दावेदारों में राजस्थान रॉयल्स 14 मैचों से 14 अंक बना चुका है और उसका नेट रनरेट -0.250 है। मुंबई इंडियंस के 13 मैचों से 12 अंक है और उसका नेट रनरेट 0.384 है। एक अन्य दावेदार किंग्स इलेवन के 13 मैचों से 12 अंक है लेकिन उसका नेट रनरेट -0.490 है। 

राजस्थान अपने सभी मैच खेल चुका है। रविवार को पहला मैच मुंबई और दिल्ली डेयरडेविल्स के बीच खेला जाना है। मुंबई के जहां 12 अंक है, वहीं दिल्ली 8 अंकों के साथ अंतिम क्रम पर है। मुंबई ने यदि यह मैच जीत लिया तो उसके 14 अंक हो जाएंगे और नेट रनरेट बेहतर होने की वजह से उसका प्लेऑफ में प्रवेश तय हो जाएगा। यदि मुंबई हार गया तो उसके 12 अंक रह जाएंगे और वह प्लेऑफ की दौड़ से बाहर हो जाएगा। इस स्थिति में प्लेऑफ के अंतिम स्थान के लिए राजस्थान और किंग्स इलेवन होड़ में बच जाएंगे।