10 लाख में बिका था भारत का ये 'पॉल एडम्स', कुंबले से ले चुका है कोचिंग

नई दिल्ली(30 अप्रैल): आईपीएल 9 में पुणे के खिलाफ जब गुजरात ने अंतिम ग्यारह में बाएं हाथ के स्पिनर शिविल कोशिक को टीम में जगह दी तो कई लोग हैरान हो गए। हैरान उनकी गेंदबाजी एक्शन को देखकर। शिविल का एक्शन साउथ अफ्रीका के पूर्व गेंदबाज पॉल एडम्स की तरह है।

शिविल को इस साल गुजरात ने 10 लाख में खरीदा। इस स्पिनर ने अपने पहले मैच में 3 ओवर में बिना कोई विकेट लिए 32 रन दिए। लेकिन शिविल ने अपने गेंदबाजी एक्शन से कईयों का ध्यान अपनी ओर खींचा। हालांकि शिविल को स्टीवन स्मिथ का विकेट मिल सकता था लेकिन जिस गेंद पर स्मिथ आउट हुए वह नो बाल थी। जिसके बाद स्मिथ सैकड़ा जड़ने में सफल रहे।

खैर अगर आप इस स्पिनर के बारे में जानना चाहते तो यहां आपको उनके बारे में बड़ी बातें बताते हैं।

- शिविल का जन्म 9 जुलाई 1995 को पंजाब के गुरदासपुर में हुआ था। 15 साल पहले उनका परिवार बेंग्लोर शिफ्ट हो गया।

- शिविल ने अपनी पढ़ाई कैथडरल स्कूल से की। अभी वह सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ कॉमर्स से बी.कॉम कर रहे हैं।

- 9 साल की उम्र में उन्होंने एक क्रिकेट अकादमी ज्वाइन किया। भारतीय टीम के पूर्व विकेटकीपर सदानंद विश्वानथ ने उनको कोचिंग दी। 

- स्कूल के दिनों में शिविल क्रिकेट के अलावा बास्केटबाल और हॉकी भी खेला करते थे।

- शिविल ने कर्नाटक प्रीमियर लीग में हुबली टाइगर्स की ओर से खेलते हुए अपने एक्शन से कईयों का ध्यान खींचा।

- इस लीग में उन्होंने टीम इंडिया के ऑलराउंडर स्टुअर्ट बिन्नी को एक शानदार गेंद पर चकमा दिया था। जिसके बाद वह सबकी नजरों में आए।

- टीम इंडिया के पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले ने कर्नाटक में 10 से 19 साल के लड़कों के बीच एक प्रतियोगिता कराई। इसमें करीब 3000 लड़कों ने भाग लिया। जिसमें शिविल भी एक थे। शिविल जहां बाद में विजेता बने।  उनको एक लाख ईनाम के तौर पर मिले। वह अनिल कुंबले से एक हफ्ते तक कोचिंग भी लिए। 

- अभी तक शिविल के पास कोई घरेलू करार नहीं है। अगर वह आईपीएल में अच्छा खेलते तो हैं शायद उनको कर्नाटक की टीम में जगह मिल जाए।

- शिविल ने खुद यह बात स्वीकारी है  कि उनको खुद नहीं पता होता है कि गेंद किसी तरफ घुमेगी। उन्होंने कहा कि कोई भी गेंद कहीं भी घूम सकती है।